आज उत्तर भारत में ठंड, तो ‘इन’ राज्य में बारिश, जानें क्या कहता है मौसम विभाग

नई दिल्ली: दिवाली आते ही ठंड (Cold) पड़ने लगती है, लेकिन इस बार भारत में मौसम (India Weather) को लेकर दो अलग-अलग संभावनाएं है। जी हां एक तरफ देश में सर्दी की आशंका जताई गई है तो वहीं कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) भी जताया गया है। उत्तर भारत (North India) में ठंडक पड़ने लगी है और सुबह और रात में मौसम ठंडा हो रहा है। ऐसे में अब मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक दिल्ली और लखनऊ में घना कोहरा छाया रहेगा। तो वहीं मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में बारिश की भविष्यवाणी की है। आइए जानते है क्या कहा मौसम विभाग ने…

उत्तर भारत में गुलाबी सर्दी
बता दें कि उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सुबह-शाम नागरिकों को सुखद ठंड का अहसास हो रहा है। सुबह-शाम सैर पर निकलने वाले लोग भी हल्के व गर्म कपड़े पहने नजर आ रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत के राज्यों में ठंड का जोर बढ़ सकता है। जी हां इतना ही नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर समेत देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी शुरू हो गई है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर पड़ने की संभावना है, जिससे इन इलाकों में तापमान में गिरावट आ सकती है।

‘इस’ इलाके में बारिश की संभावना
जैसा की हमने आपको बताया देश के कुछ हिस्सों में ठंड का मौसम बना हुआ है, वही मौसम विभाग के मुताबिक, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा में 24 और 25 अक्टूबर को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है। इसके अलावा ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी आज बारिश होने की संभावना है।

‘तेज’ चक्रवात को लेकर IMD की चेतावनी
इसके अलावा आपको बता दें कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवात बना हुआ है। फिलहाल चक्रवात ‘तेज’ उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है, मौसम विभाग ने चक्रवात ‘तेज’ को लेकर मछुआरों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जी हां मछुआरों को अरब सागर में न जाने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग (IMD) ने 25 अक्टूबर तक दक्षिण पश्चिम अरब सागर में और 25 अक्टूबर की रात तक पश्चिम मध्य अरब सागर में न जाने की चेतावनी जारी की है। ऐसे में अब संभावना जताई जा रही है की देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और ठंड पड़ेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper