आधार कार्ड में फटाफट कर लें ये काम, वरना हो सकती है ज्यादा दिक्कतें, नहीं हो पायेगा कोई भी काम

 


नई दिल्ली। आपका आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है, जिसमें बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी सहित आपका व्यक्तिगत डेटा होता है. इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है जैसे कि ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाना और इसलिए आपके आधार में संग्रहीत विवरण सटीक होना चाहिए और अपडेट रहना चाहिए.

अगर आप किसी भी कारण से अपने आधार में अपना नाम या अन्य विवरण बदलना चाहते हैं तो यह बिना किसी परेशानी के किया जा सकता है. कई बार नाम की स्पेलिंग आधार कार्ड में गलत दर्ज हो जाती है, जिसे बाद में बदलवाई जा सकती है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, जो आधार जारी करता है, धारक के नाम सहित आधार विवरण में परिवर्तन करने की अनुमति देता है.

आप अपना जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, ईमेल पता, मोबाइल नंबर, लिंग, संबंध स्थिति और जानकारी बदल सकते हैं. बायोमेट्रिक विवरण भी अपडेट किया जा सकता है. इनमें आपके चेहरे की तस्वीर, उंगलियों के निशान और आईरिस शामिल हैं.

आधार कार्ड में अपना नाम ऑनलाइन कैसे बदलें?
– यूआईडीएआई के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जाएं.
– ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें और अपना विशिष्ट 12 अंकों का आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें.
– फिर ‘Send OTP’ पर क्लिक करें और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें.
– लॉगिन करने के लिए आगे बढ़ें और सर्विसेज टैब के तहत ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ चुनें.
– अब ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें और उन विवरणों को चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं.
– आधार कार्ड में आपका मौजूदा नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप सहायक दस्तावेज अपलोड करके अपने नाम में वांछित परिवर्तन कर सकते हैं.
– किए गए परिवर्तनों की पुष्टि करें और ऑनलाइन अपडेट शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अपने आधार विवरण को ऑनलाइन बदलने के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा होना चाहिए. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है, इसके लिए आपको आधार नामांकन केंद्र जाना होगा.

अपने नाम में परिवर्तन के लिए अनुरोध करने के बाद आपको एक Update Request Number (URN) प्राप्त होगी. एसएसयूपी पोर्टल पर आप यूआरएन दर्ज कर सकते हैं और ऑनलाइन अपडेट स्थिति की जांच कर सकते हैं. आधार में अपने नाम में कोई भी वर्तनी सुधार कर सकता है, नाम के अनुक्रम को बदल सकता है, नाम के कुछ हिस्सों के बीच स्थान शामिल कर सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper