आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर सरकार की सभी योजनाओं में इस एक पोर्टल से कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली. आज के इस डिजिटल युग ने हमारे कई कार्यों को काफी आसान बना दिया है। एक समय था जब हमें कई सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए संबंधित कार्यालय में जाना होता था। वहीं आज आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर कई जरूरी सेवाओं का लाभ उनके पोर्टल पर विजिट करके उठा सकते हैं। गौरतलब बात है कि अगर आप आधार कार्ड से जुड़ा कुछ काम करना चाहते हैं।

ऐसे में आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर विजिट करना होता है। पैन कार्ड के लिए उससे संबंधित वेबसाइट खोलनी होती है। वहीं आज हम आपको एक बेहद ही खास पोर्टल के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां विजिट करके आप आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर कुल 13 हजार से ज्यादा सर्विसेस का लाभ उठा सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं नेशनल पोर्टल ऑफ इंडिया के बारे में विस्तार से –

नेशनल पोर्टल ऑफ इंडिया भारत सरकार का एक आधिकारिक पोर्टल है। यह पोर्टल आपको सिंगल विंडो एक्सेस देता, जिसकी मदद से आप भारत सरकार द्वारा मिलने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर विजिट करके आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बर्थ सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट, मैरिज सर्टिफिकेट कुछ भी बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से एजुकेशन, हेल्थकेयर, इलेक्ट्रिसिटी, वाटर, जॉब्स, पेंशन बेनिफिट और कई दूसरी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस पोर्टल पर विजिट करके आप भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। नेशनल पोर्टल ऑफ इंडिया पर कुल 13 हजार से ज्यादा सर्विसेस लिस्टेड हैं।

ऐसे में आपको अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट करके परेशान नहीं होना होगा। आप इस एक पोर्टल से सभी याजनाओं और सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper