आ रही है नई Maruti Wagon R! अपडेटेड इंजन के साथ एडवांस फीचर्स से लैस होगी कार

 


मारुति सुजुकी वैगनआर अब एक नए अवतार में पेश की जाने वाली है. लेकिन लॉन्च से पहले ही इंटरनेट पर आने वाली इस हैचबैक की डिटेल्स लीक हो चुकी हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही नई Maruti Wagon R को नए रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स (RDE) के तहत अपडेट कर बाजार में पेश किया जाएगा, जिसे आगामी 1 अप्रैल से लागू किया जाना है.

इस कार को नया अपडेटेड इंजन दिया जाएगा जो कि दो विकल्पों 1.0 लीटर और 1.2 लीटर के तौर पर मिलेगा. ये दोनों इंजन नए BS6 फेज-2 के तौर पर अपडेट किए जा रहे हैं. यूं तो मारुति वैगनआर अपने माइलेज के लिए जानी जाती है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस कार का माइलेज पहले से और भी बेहतर होगा. हालांकि एक्जेक्ट फिगर के बारे में जानकारी लॉन्च के वक्त ही मिल सकेगी. इस इंजन को कंपनी 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस करेगी.

नई Wagon R को कुल चार वेरिएंट एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस में पेश किया जाएगा. वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट केवल दो वेरिएंट्स एलएक्सआई और वीएक्सआई में उपलब्ध होगा, जो कि 1.0 लीटर इंजन के साथ आएगा. इस कार में आइडियल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम को बतौर पर स्टैंडर्ड फीचर दिया जा सकता है, जो कि सभी वेरिएंट में मिलेगा.

इंजन अपडेट के अलावा इस कार में अन्य कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा. इस कार का लुक और डिज़ाइन मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा. इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन डिस्प्ले, 4 स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा सेफ्टी के तौर पर इस कार को इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड असिस्ट (केवल ऑटोमेटिक में) जैसे फीचर्स से लैस किया गया है.

Maruti Wagon R का मौजूदा मॉडल अपने बेहतरीन माइलेज के लिए जाना जाता है. इस कार का 1.0 लीटर इंजन तकरीबन 23 किलोमीटर और 1.2 लीटर इंजन वेरिएंट 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है. वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 34.05 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम (CNG) तक का माइलेज देने में सक्षम है. नए अपडेट के बाद कंपनी इसकी कीमत में थोड़ा बहुत इजाफा कर सकती है, मौजूदा मॉडल की कीमत 5.53 लाख रुपये से लेकर 7.41 लाख रुपये के बीच है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper