इतिहास का ये रईस राजा, आज के अरबपतियों से कई गुना था अमीर, महलों में रखता था आधी दुनिया का सोना

अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे अमीर शख्स कौन हैं, तो आप तपाक से एलन मस्क से लेकर बिल गेट्स तक कई अरबपति कारोबारियों के नाम गिना देंगे. लेकिन, क्या आप इतिहास के सबसे दौलतमंद लोगों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने वर्षों तक राज किया और ताउम्र अकूत संपत्ति के मालिक रहे. हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी गिनती विश्व इतिहास के सबसे अमीर लोगों में होती है.

अफ्रीकी देश माली दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है, लेकिन किसी जमाने में इस मुल्क पर मनसा मूसा का राज हुआ करता था, जिसे इतिहास का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति माना जाता है. मनसा मूसा ने 1312 से लेकर 1337 तक 25 साल माली पर शासन किया. इस राजा की पहचान गोल्ड प्रॉड्यूसर के तौर पर भी थी और सोना खरीदने के लिए कई देशों के व्यापारी इसके पास आते थे.

सीए नॉलेज वेबसाइट के अनुसार, माली साम्राज्य के राजा मनसा मूसा की कुल संपत्ति 2023 की महंगाई के हिसाब से $850 बिलियन यानी ₹70 लाख करोड़ रुपये आंकी जाती है. इस लिहाज से मूसा मौजूदा वक्त के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क से भी ज्यादा दौलतमंद है. मनसा मूसा की संपत्ति में सोने का सबसे बड़ा योगदान रहा. बताया जाता है कि मनसा मूसा के पास इतना गोल्ड था जिसे रखने के लिए कई महलों की जरूरत पड़ी थी.

मनसा मूसा ने 13वीं शताब्दी में माली साम्राज्य पर राज किया. उस समय मॉरीटानिया, सेनेगल, गांबिया, गिनी, बुर्किना फासो, माली, चाड और नाइजीरिया जैसे देश मूसा की सल्तनत का हिस्सा हुआ करता थे. मूसा के पास सोने के बहुत बड़े भंडार हुआ करते थे और उस दौर में दुनिया का आधा सोना मूसा के पास ही था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper