यूपी से बाहर निकला मानसून: धूप और उमस ने तिखाए तेवर, जानिए कब से फिर शुरू होगी बारिश

यूपी| यूपी में मौसम ने करवट ले ली है। बारिश की फुहारों की जगह लोगों को सावन में तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है। कुछ जगहों पर बादल जरुर हैं लेकिन यह बादल ऐसे नहीं हैं जो बहुत देर तक बारिश करने मौसम को ठंडा कर दें। राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में कड़क धूप और तापमान में क्रमिक वृद्धि का सामना करना पड़ा।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से की ओर बढ़ गई मानसून ट्रफ के कारण प्रदेश में बारिश का दौर थम गया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, उड़ीसा तट पर बने कम दबाव क्षेत्र के प्रभाव से मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर खिसक गया है। मानसून के रास्ता बदल लेने से मौसम ये बदलाव हुआ है।

हालांकि यह बदलाव कुछ दिन ही रहेगा। 23 जुलाई से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसून फिर से सक्रिय होगा। 24 से पश्चिम यूपी के जिलों बारिश होने के आसार हैं। उसकी के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश शुरू होगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय में भू-विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. ध्रुवसेन सिंह कहते हैं कि गंगा के मैदान में इस वक्त मानसून ट्रफ को रहना चाहिए था। वहीं पश्चिमी विक्षोभ भी यहां नहीं आ पा रहा है, इस कारण उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ा है। हालांकि एक दम बरसात नहीं होगा ऐसा नहीं कह सकते। पांच से दस मिनट की छिटपुट बरसात कहीं भी हो सकती है। बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

पाकिस्तान व राजस्थान के बीच के क्षेत्र में जब लो प्रेशर सिस्टम बनता है, तब उससे निकलने वाली रेखा ट्रफ लाइन कहलाती है। यह लाइन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी के साथ दोनों ओर से हवाएं खींचती है। इस वजह से मानसून सक्रिय होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper