इन गलतियों के कारण चेहरे पर आने लगते हैं मुंहासे , आज ही बदलें अपनी कुछ आदतें

नई दिल्ली. गर्मियों के मौसम में स्किन केयर करना बेहद जरूरी है वरना चेहरे पर खूबसूरती बिगड़ सकती है. लेकिन कई बार सही स्किन रूटीन अपनाने के बावजूद फेस पर पिंपल्स निकल आते हैं, इसका मतलब ये है कि हम कहीं न कहीं कुछ गलतियां कर रहे हैं जिसकी वजह से मुंहासे रुक नहीं पा रहे. आइए जानते हैं कि मिस्टेक कहां हो रही है और एक्ने से आजादी कैसे मिलेगी.

स्किन प्रोडक्ट्स लगाने से पहले इस बात की जानकारी होनी जरूरी है कि आपकी त्वचा ऑयली, ड्राई या नॉर्मल है. अगर आप स्किन के हिसाब से गलत प्रोड्क्ट इस्तेमाल करते हैं तो कहीं न कहीं स्किन को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं और इससे मुंहांसे निकलने लगते हैं.

मेकअप इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं, लेकिन मेकअप के कई प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिसमें केमिकल की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा ज्यादा देर तक मेकअप लगाए रखने से चेहरे को ऑक्सीजन नहीं मिलता और मुंहासे निकलने लगते हैं.

सही क्लेंजर का सेलेक्शन भी बेहद जरूरी है वरना फेशियल स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. आपको फोम वाले क्लेंजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, साथ ही स्किन एक्सफोलिएट के लिए भी क्लेंजर का यूज नहीं करना चाहिए. ऐसे करने पर स्किन ब्रेकआउट होने लगती है. अगर बेस्ट रिजल्ट पाना है तो वॉटर बेस्ड क्लेंजर ही लगाएं.

ऐसा नहीं है कि मेकअप हटाने के लिए वाइप्स का ही इस्तेमाल करना गलत है लेकिन इसे यूज करने के बाद फेश वॉश प्रोडक्ट्स का भी उपयोग किया जाना चाहिए इससे चेहरे पर लगे सभी तरह के केमिकल्स हट जाते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper