लाइफस्टाइलसेहत

इन चीजों से बना लें मीलों की दूरी, कम हो जाएगा हार्ट अटैक का रिस्क

नई दिल्ली. भारत में लोगों को अपनी दिल की सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि यहां लोगों को के खान-पान काफी ऑयली और अनहेल्दी है जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है और फिर हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का खतरा पैदा हो सकता है जो आपके लिए आगे चलकर जानलेवा साबित हो सकता है. इसके लिए बेहतर है कि आज ही सतर्क हो जाए और कुछ आदतों को बदल देने में ही भलाई समझें. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि अगर आप चाहते हैं कि आपके दिल की सेहत बेहतर रहे तो कुछ चीजों से दूर बना लें.

सीमित मात्रा में नमक खाने से सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होता, दिक्कत तब आती है जब हम जरूर से ज्याजा सॉल्ट का इनटेक करने लगते हैं. इससे खून में आयरन की कमी हो जाती है और पेट में एसिडिटी भी बढ़ने लगती है. ये आगे चलकर मोटोपे की शक्ल ले लेती है और फिर दिल से जुड़ी बीमारियों की शुरुआत होने लगती है.

अगर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप मांस का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेह नहीं है, लेकिन आजकल प्रोसेस्ड फूड का चलन बढ़ा है जिसमें प्रोसेस्ड मीट भी शामिल हैं. इसमें प्रिजरवेटिव की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा पैदा होने लगता है.

मीठी चीजों का स्वाद हमें अक्सर अपनी तरह आकर्षित करता है, लेकिन ये हमारी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है. ज्यादा चीने के सेवन से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं जो भविष्य में हार्ट डिजीज को जन्म देता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही चीनी का सेवन करें.

कहा जाता है कि चिंता चिता समान है, सेहत के लिहाज से ये बात काफी हद तक सही भी है. अगर आपकी जिंदगी में स्ट्रेस, ड्रिप्रेशन या टेंश है तो समझ जाएं कि इसका बुरा असर दिल पर पड़ना लाजमी है. इसलिए बेहतर है कि आप तनाव मुक्त जीवन जिएं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper