कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए ये दिशा निर्देश, अस्पतालों व भीड़ में मास्क पहनना अनिवार्य

चंडीगढ़ : कोरोना के बढ़ते मामलों और रविवार को सेक्टर-14 में 88 साल के बुजुर्ग की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। सोमवार को चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते लोगों के लिए एडवाइजारी जारी की है, ताकि संक्रमण की चपेट में आने से लोग सुरक्षित रख सकें।

स्वास्थ्य निदेशक डा. सुमन सिंह ने बताया कि संक्रमण के बढ़ते असर को देखते हुए खासकर उन लोगों को अपना ध्यान जरूर रखना चाहिए, जो किसी पुरानी बीमारी जैसे हृदय रोग, मधुमेह, किडनी, कैंसर या अन्य किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। ऐसे लोगों को सख्त हिदायत दी जाती है कि वह कोविड प्रोटोकाल के नियमों का पालन करें।

शहर में सोमवार को पांच कोरोना संक्रमित मामले सामने आए। सेक्टर-11, 28, 33, 38 वेस्ट और पीजीआइ कैंपस में एक-एक संक्रमित मामला सामने आया। संक्रमित मरीजों में तीन पुरुष और दो महिलाएं सामने आई। संक्रमण दर 2.04 प्रतिशत दर्ज किया गया। बीते एक हफ्ते में रोजाना औसतन पांच लोग संक्रमित पाए गए।

इस समय 33 कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है। बीते 24 घंटे में 245 लोगों का कोविड टेस्ट किया गया। 1,810 लोगों के कोविड सैंपल तकनीकी खामियों की वजह से खारिज कर दिए गए है। 98,212 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना से कुल 1,183 लोगों की मौत हो चुकी है।

-भीड़भाड़ वाली जगह और किसी भी जगह जहां ज्यादा लोग इक्ट्ठे हो या बैठे हो, वहां मुंह पर मास्क पहनें।

-अस्पताल में सभी डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य सभी हेल्थ केयर वर्कर के साथ इलाज के लिए आने वाले मरीज मास्क का प्रयोग करें।

-छींकते और खांसते समय लोगों को मुंह और नाक को साफ रुमाल या कपड़े से ढकना चाहिए।

-छींकते या खांसते समय इस्तेमाल किए गए रुमाल को साफ पानी से धोएं, अगर कोई टिशू इस्तेमाल किया है तो यह सुनिश्चित करें की उसे कूड़ेदान में ही डालें।

-हाथों को बीच-बीच में पानी और साबुन से साफ करें और हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग करें।

-जो लोग किसी सांस संबंधित बीमारी से ग्रस्त हैं, उनसे दूर रहें।

-अगर सेहत में किसी प्रकार का भी बदलाव जैसे खांसी, बुखार, सिर दर्द और अन्य सांस से जुड़ी कोई तकलीफ सामने आती है तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डाक्टर से जांच कराएं। -कोरोना संक्रमण के कोई भी लक्षण सामने आने पर तत्काल अपना कोविड टेस्ट कराएं।

एडवाइजरी के अनुसार ये न करें
-भीड़भाड़ में न जाएं।

-बुजुर्गों और बीमार व्यक्ति को खुले यानी हवादार कमरे में रखें, जहां आसानी से हवा पास होती हो।

-आंखों, नाक, कान और मुंह को अपने हाथों से बार-बार न छुएं।

-सार्वजनिक स्थल जैसे बाजार, पर्यटन स्थल और अन्य बाहारी स्थल पर खुले में न थूकें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper