इन 7 सब्जियों से कतई दूरी बना लें, किडनी में बनाती हैं भयंकर पथरी

अगर आप किडनी की पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ-साथ खाने के भी ध्यान रखना चाहिए। रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजें आपकी कंडीशन की ज्यादा खराब कर सकती हैं। इतना है नहीं, अगर आप इन चीजों का अधिक सेवन करते हैं, तो आपको किडनी की पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हम बात कर रहे हैं ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थों की।

किडनी की पथरी एक गंभीर और दर्दनाक समस्या है। पथरी का आकर छोटा और बड़ा हो सकता है। किडनी में पथरी अधिक कैल्शियम, यूरिक एसिड और ऑक्सालेट से बनती है। जब यह पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं, तो यह किडनी या पेशाब के रास्ते में जमा हो जाते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऑक्सालेट (Oxalate) आपके द्वारा कई सब्जियों में पाया जाता है। इसके अलावा अगर आपको किडनी स्टोन से बचा है, तो आपको इन सब्जियों का कम सेवन करना चाहिए और अगर आप पहले से ही किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको इन्हें खाने से बचना चाहिए।

​नेशनल किडनी फाउंडेशन (NKF) की रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सालेट प्राकृतिक रूप से कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिनमें फल और सब्जियां, नट्स और बीज, अनाज, फलियां और यहां तक कि चॉकलेट और चाय भी शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper