यूपी के इस हिस्से में दो दिन होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट; जानें अन्य राज्यों का हाल

देशभर के कई राज्यों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि नॉर्थईस्ट, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में अगले तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने जा रही है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 और 25 अगस्त को भारी बारिश होगी। इसके अलावा, पूर्वी भारत की बात करें तो पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, सिक्किम में 24-26 अगस्त, झारखंड में 24 और 25 अगस्त को तेज बारिश होने वाली है।

नॉर्थईस्ट इंडिया की बात करें तो अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि असम, मेघालय में 24 से 26 अगस्त और अरुणाचल प्रदेश में 24 और 25 अगस्त को भारी बरसात देखने को मिलने वाली है। राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 98 प्रतिशत दर्ज की गई। उसने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक शहर में दिन के वक्त बादल छाए रहने की उम्मीद है। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 6.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। शहर में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 76 दर्ज किया गया।

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के अन्नी इलाके में कम-से-कम आठ इमारतें ढह गईं, जिन्हें हाल में हुई भारी बारिश की वजह से दरारें पड़ने के बाद असुरक्षित घोषित कर दिया गया था। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। इमारतों के धराशायी होने की वजह से आसपास धूल का गुबार और मलबा बिखर गया। मौके पर मौजूद अन्नी के उप संभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) नरेश वर्मा ने कहा कि इन इमारतों में दुकान, बैंक और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान थे। इमारतों में चार-पांच दिन पहले दरारें आ गई थीं तथा इन्हें असुरक्षित घोषित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि हाल ही में सभी इमारतों को खाली करा लिया गया था। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का कहर जारी है। बुधवार शाम से पालमपुर में 137 मिमी, नाहन में 93 मिमी, शिमला में 79 मिमी, धर्मशाला में 70 मिमी और मंडी में 57 मिमी बारिश दर्ज की गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper