इन फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ाएं अपने बच्चों की हाइट

नई दिल्ली: बच्चे के सही विकास के लिए उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर सही आहार देना बेहद जरूरी है। बच्चे की वृद्धि और विकास पर उनके खानपान का गहरा असर पड़ता है। पेरेंट्स के लिए चिंता का सबसे बड़ा विषय बच्चों की हाइट की होती है। उम्र बढ़ने के साथ जब बच्चे की हाइट नहीं बढ़ती, तो माता-पिता परेशान होने लगते हैं। ऐसे में बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए वह कई तरीके अपनाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की हाइट को लेकर परेशान हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें अपने बच्चों की डाइट में शामिल कर आप उनकी हाइट बढ़ा सकते हैं।

पत्तेदार साग
पालक और केल जैसे पत्तेदार सब्जियां आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। आयरन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, जो खून में ऑक्सीजन पहुंचाता है, जो एनर्जी प्रोडक्टशन के लिए जरूरी है। वहीं, कैल्शियम हड्डियों के विकास में सहायता करता है, जो सीधे तौर पर ऊंचाई को प्रभावित करता है।

​नट्स और सीड्स
बादाम, अखरोट और चिया सीड्स हेल्दी फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम के बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो हड्डियों के निर्माण और प्रोटीन सिंथसिस के लिए जरूरी हैं। हेल्दी फैट ब्रेन के विकास में योगदान करते हैं, जबकि प्रोटीन और मैग्नीशियम विकास और एनर्जी प्रोड्यूस करने में मदद करते हैं।

​प्रोटीन रिच फूड्स
हाई प्रोटीन वाले फूड्स जैसे लीन प्रोटीन, फिश, बीन्स आदि शरीर को जरूरी अमीनो एसिड प्रदान करते हैं, जो विकास के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में काम करते हैं। “जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन” में एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रोटीन के विभिन्न सोर्स सभी शरीर को जरूरी अमीनो एसिड देते हैं, जिससे टिश्यूज की रिपेयरिंग, मांसपेशियों की बढ़ोत्तरी और हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स
“पीडियाट्रिक्स” में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो बच्चे नियमित रूप से डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियों की डेंसिटी बेहतर होती है, जिससे लंबाई बढ़ने में योगदान मिलता है। ऐसे में अपने बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में दूध, पनीर और दही जरूरी शामिल करें।

​फल​
संतरे, जामुन और पपीता जैसे फल विटामिन से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, कोलेजन प्रोडक्शन और हड्डियों के स्वास्थ्य और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जरूरी है। विटामिन सी आयरन के अब्जॉर्प्शन में भी मदद करता है, जो विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

बीन्स
बीन्स, जिनमें सेम, दाल और चने शामिल हैं, प्रोटीन, आयरन और फाइबर का एक बढ़िया सोर्स है। ये मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हैं। साथ ही यह विकास, स्वस्थ पाचन तंत्र और बच्चों के लिए निरंतर ऊर्जा स्रोत प्रदान करने के लिए जरूरी हैं।

एनिमल बेस्ड फूड
अंडे प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स होते हैं। साथ ही यह शरीर को विटामिन डी और बी 12 भी प्रदान करते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और एनर्जी मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी तत्व हैं। इसी तरह सैल्मन जैसी फैट युक्त मछली, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी की हाई कंटेंट के कारण सेहतमंद होती है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper