गिरते-झड़ते बालों ने कम कर दी है आपकी खूबसूरती, तो इन फूड्स को करें अपने डाइट में शामिल

 


नई दिल्ली: शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे अपने बालों से प्यार नहीं। लड़का हो या लड़की, इन दिनों हर कोई अपने बालों की खूबसूरत बढ़ाने और इसे बनाए रखने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। हालांकि, तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों का हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ने लगा है। तमाम हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद लोग अक्सर बालों से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं।

इन दिनों टूटते और झड़ते बाल कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बने हुए हैं। ऐसे में सही हेयर केयर प्रोडक्ट के साथ ही सही खानपान भी बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं, जो गिरते बालों को फिर से उगाने में मददगार साबित होंगे।

नट्स
बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, हेल्दी फैट, बायोटिन और जिंक के के बेहतरीन स्रोत होते हैं। ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा देने और स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

एवोकाडो
एवोकाडो में हेल्दी फैट, विटामिन ई और बायोटिन होते हैं, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक हैं।

बैरीज
रसभरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसी बैरीज विटामिन और कंपाउंड से भरपूर होती हैं, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। इनमें विटामिन सी होता है, जो बालों के पोर्स को हेल्दी बनाता है और बालों के विकास को बढ़ाता है।

सीड्स
अलसी, कद्दू के बीज और मेथी के बीज जैसे बीज बालों को दोबारा उगाने में मदद करते हैं। इनमें जरूरी अमीनो एसिड और फैटी एसिड होते हैं, जो आपके बालों के पोर्स को हेल्दी बनाते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

अंडे
अंडे प्रोटीन और मिनरल जैसे राइबोफ्लेविन, नियासिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं। वे कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं, जो डैमेज बालों को रिपेयर में मदद करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper