इन संकेतों से पता कर सकते हैं कार के इंजन की खराबी, क्या आपने कभी ध्यान दिया…

नई दिल्ली। कार को अच्छे कंडिशन में रखना एक सबसे बड़ा टास्क होता है। किसी भी कार ओनर्स के लिए उसको मेंटेन रखना सबसे बड़ा काम होता है। कार में सबसे अहम भूमिका इंजन निभाता है। अगर इंजन ही आपका साथ छोड दे तो आपकी कार किसी काम की नहीं बचेगी। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स बताएंगे जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि कार का इंजन अब खराब होने वाला है।

ये तो आपको पता होगा कि जब भी आप कार को स्टार्ट करते हैं इंजन की लाइट आपके कार के डैशबोर्ड पर दिखती है। अगर आपको इसमें कुछ बदलाव दिखाई देगा तो आपको तुरंत मैकेनिक के पास जाना चाहिए , क्योंकि ये इस बात का संकेत होता है कि आपकी कार का इंजन में ओवरहीटिंग की समस्या आ गई है। जिसके कारण आपके कार का इंजन खराब हो सकता है।

अगर आपको कार को स्टार्ट करने में कोई भी परेशानी होती है तो एक बार अपनी कार मैकेनिक के पास दिखवा लेनी चाहिए , इसके पीछे इंजन खराब होने का कारण भी हो सकता है।

आप अपनी कार से कही बाहर जा रहे हैं और वो चलते -चलते ही रुकने लगे तो इसका साफ संकेत है कि आपके कार का इंजन खराब हो चुका है । कई बार हम अपनी कार की स्पीड को बढ़ाने की कोशिश करते हैं पर कार चलते ही रुक जाती है तो इसके पीछे इंजन के खराब होने की ही वजह है। आपको तुरंत बिना समय गवाए मैकेनिक के पास अपनी कार को दिखवा लेना चहिए।

अगर आपकी कार पहले 40 से 50 का माइलेज देती थी लेकिन धीरें -धीरें आपको माइलेज में कमी दिखाई दे रही है तो इसके पीछे इंजन में खराबी हो सकती है। इसके लिए आपको अपने आस -पास के सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी कार को चेक करवा लेना चहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper