चलती गाड़ी का हो गया ब्रेक फेल? इमरजेंसी के दौरान ये तरीका आएगा आपके काम

नई दिल्ली। चलती गाड़ी का अचानक ब्रेक फेल हो जाने पर लोगों की धड़कने बढ़ जाती है और घबराहट के चलते कोई न कोई ऐसा गलत कदम उठा लेते हैं, जिससे दुर्घटना होने के चांसेज अधिक हो जाता है। इसलिए, इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में जिसे इमरजेंसी के दौरान फॉलो कर सकते हैं।

इसे स्थिती में ड्राइवर को सबसे पहले अपने दिमाग को शांत रखने की जरूरत है। उसके बाद उसे उस इमरजेंसी के दौरान कुछ सही फैसले लेने होंगे, जैसे- गाड़ी को मेन लेन से साइड में करना, गियर का इस्तेमाल, इमर्जेंसी ब्रेक को कब यूज करना है आदि।

ब्रेक फेल होने पर लोग इमरजेंसी ब्रेक लगाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है। दरअसल, तेज रफ्तार में इमरजेंसी ब्रेक लगाने पर कार अनियंत्रित हो जाती है। ऐसे में गाड़ी को एक्सेलरेट न करें और स्पीड कम होते ही इमरजेंसी ब्रेक लगा दें।

अगर गाड़ी का ब्रेक फेल हो गया है और आपकी रफ्तार भी अच्छी-खासी है तो सबसे पहले रफ्तार को कम करने के एक्सेलरेटर पर से पैर हटा दें। इसके बाद लोगों को साइड हटने के लिए हार्न का इस्तेमाल करें और रात के समय में लाइट का इस्तेमाल करें। इससे आस-पास के लोग आपके गाड़ी से उचित दूरी बनाए रहेंगे और आपको गाड़ी की गति धीमे करने में सहयोग मिलेगा। आपको गाड़ी को धीरे करने के लिए गियर को डाउन शिफ्ट करना होगा।

अगर आप किसी हाईवे पर तेज रफ्तार में जा रहे हैं और अचानक कार का ब्रेक फेल हो जाता है और आपके पास कोई भी ऑप्शन नहीं बचता है, तो सावधानी पूर्वक अपनी कार को डिवाइडर या गार्ड रेल की मदद से रोकने की कोशिश करें। इसके लिए आपको सावधानी से कार के साइड को इस पर दबाना होगा, जिससे इसकी स्पीड कम होने लगती है और आप फिर इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल करके कार को रोक सकते हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper