इन 5 तरह के लोगों के लिए जहर से कम नहीं अंडा, खाना तो दूर चखे भी नहीं, पेट पकड़े घूमेंगे

अंडे को सुपरफूड माना जाता है क्योंकि रोजाना अंडे खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। अंडा प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है, जिसे खाने से शरीर का विकास होता है। अंडे में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड होता है, जो दिमाग के कामकाज में सुधार करता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन और आमिनो एसिड्स शरीर की मांसपेशियों की मरम्मत और विकास करते हैं। अंडे में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन डी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। अंडे प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत होते हैं और यह भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वजन कंट्रोल होता है।

इतने फायदे होने के बावजूद कुछ लोगों की सेहत के लिए अंडे खाना बिल्कुल भी सही नहीं है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों है? वास्तव में आपको मालूम होना चाहिए कि बेहतर सेहत के लिए रोजाना कितने अंडे खाने चाहिए। अंडे का कौन सा हिस्सा सफेद या पीला ज्यादाफायदेमंद होता है? वास्तव में ज्यादा अंडे खाने के नुकसान भी हैं। मेयो क्लिनिक हेल्थ के अनुसार, स्वस्थ लोग स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना हर हफ्ते सात अंडे तक खा सकते हैं। जबकि अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में छपी एक रिपोर्ट (Ref) में बताया गया है कि तीन महीने तक हर हफ्ते 12 अंडे खाने से प्रीडायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ा। चलिए जानते हैं कि आपको कितने अंडे खाने चाहिए और किन लोगों को अंडे खाना भारी पड़ सकता है।

अंडे खाने के कई साइड इफेक्ट्स भी हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी हेल्थ कंडीशन कैसी है और आपकी कितनी संख्या में अंडे खा रहे हैं। उदाहारण के लिए अगर आप हार्ट पेशेंट हैं या आपको डायबिटीज है, तो अंडे खाने या कितने खाने को लेकर डॉक्टर से बात करनी चाहिए। इसी तरह बच्चों के मामले में भी यह नियम लागू होता है। इसके अलावा आप अंडे का कौन सा हिस्सा सफेद या पीला ज्यादा खा रहे हैं, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं कि ज्यादा अंडे खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

इस सवाल पर अभी भी काफी बहस चल रही है कि क्या अंडे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। कई विशेषज्ञों (Ref) का मानना है कि अंडे की जर्दी में मौजूद कोलेस्ट्रॉल सीधे तौर कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है। अगर आप वैसे भी अन्हेल्दी फूड्स का अधिक सेवन कर रहे हैं, तो आप अंडे खाकर कोलेस्ट्रॉल लेवल को जल्दी बढ़ाने का काम कर रहे हैं। बेहतर है कि आप डॉक्टर की सलाह पर अंडे खाएं।

अधिकतर एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना एक अंडा खाने से हृदय रोग का खतरा नहीं बढ़ता है लेकिन ऐसा माना जाता है कि दिन में तीन या चार अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है और दिल के रोग होने का जोखिम बढ़ सकता है। अगर अप पहले से दिल के रोगी हैं, तो अपनी मात्रा सीमित रखें।

अगर अप वजन कम कर रहे हैं, तो आपको अंडे का पीला हिस्सा खाने से बचना चाहिए। इसके अलाव एक्सपर्ट की सलाह पर ही संक्या का ध्यान रखना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि वजन कम कर रहे लोग दस-दस अंडे गटका रहे होते हैं। ध्यान रहे कि ज्यादा प्रोटीन भी आपका वजन बढ़ा सकता है।

उबला या हल्का फ्राई किया हुआ अंडा ज्यादा फायदेमंद माना जाता है लेकिन कुछ लोग अंडे को बटर या चीज के साथ तलते हैं, जिससे उसके पोषक खत्म हो सकते हैं। कुछ लोग इन्हें बेकन या हैम जैसे हाई फैट और हाई सोडियम प्रोसेस्ड मीट के साथ खाते हैं। इस तरह आप अपने शरीर में सैचुरेटेड फैट, सोडियम और कैलोरी भर रहे हैं, जो आपकी सेहत को भारी पड़ सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper