इन 9 राज्यों में अगले 5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश, यूपी-बिहार में कब बरसेंगे बादल; मौसम विभाग ने बताया

नई दिल्ली: केरल में मॉनसून का आगमन हो चुका है। इसके कारण 9 से अधिक राज्यों में मौसम करवट लेने वाला है। मौसम विज्ञान विभाग ने 9 जून की अपनी रिपोर्ट में बताया है कि देश के नौ राज्यों में अगले पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश होने वाली है। इसके अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में बारिश और लू दोनों की बात कही है।

आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 13 जून तक केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अगले पांच दिनों तक जोरदार बारिश होने वाली है। इसके अलावा, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और असम में भी गरज के साथ बारिश होने के प्रबल आसार हैं। मौसम में यह परिवर्तन मॉनसून के आगमन के कारण हो रहा है।

यूपी-बिहार में लू का कहर
वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के अधिकांश इलाकों में अभी कुछ दिनों तक पारा चरम पर रहेगा। लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में 13 जून तक लू चलने की बात कही है। इसके बाद स्थिति में सुधार देखने को मिल सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि 14 जून तक इन इलाकों में मॉनसून का आगमान हो सकता है। इसके प्रभाव में बारिश होगी और लोगों को तपतपाती गर्मी से राहत मिलेगी।

शनिवार को सिक्किम में प्रवेश करेगा मॉनसून
भीषण गर्मी से जूझ रहे हिमालयी राज्य सिक्किम में मानसून शनिवार को दस्तक देने वाला है, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। गंगटोक के मौसम वज्ञिानी डॉ. गोपी नाथ राहा ने कहा, “मॉनसून के जल्द ही आने की उम्मीद है। यह गुरुवार को केरल में प्रवेश कर गया। अगले 48 घंटों के भीतर यह उत्तर पूर्व भारत और बाद में सिक्किम पहुंच जाएगा। यहां कुछ हिस्सों में शनिवार बारिश शुरू हो जाएगी और तापमान नीचे आ जाएगा।” आपको बता दें कि इस साल मानसून में देरी हुई है, आमतौर पर यह एक जून से आ जाता है, लेकिन इस साल आठ जून को मॉनसून की पहली बारिश हुई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper