इस दिन होगा वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान, जाने भारत और पाकिस्तान के बीच कहां खेला जाएगा महामुकाबला!

नई दिल्ली। भारत की धरती पर इस साल के अंत में होने वाले क्रिकेट के महाकुंभ यानी ICC 2023 वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में इस साल होने वाला 2023 वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा और फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा. ICC 2023 वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल को लेकर ये बड़ी जानकारी निकलकर सामने आई है कि भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड IPL 2023 सीजन के तुरंत बाद 2023 वर्ल्ड कप के मैचों के सभी वेन्यूज का ऐलान करेगा, जिसके बाद ये साफ हो जाएगा कि कौन सा मैच किस शहर में और किस तारीख को खेला जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है. अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस मैच को होस्ट करने की रेस में सबसे आगे है. 2016 टी20 वर्ल्ड कप के बाद पाकिस्तान की टीम अब 2023 वर्ल्ड कप के लिए भारत की धरती पर आएगी.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1 लाख दर्शक बैठकर मैच देख सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक 2023 वर्ल्ड कप के मैचों के लिए कई वेन्यू तय किए गए हैं. 2023 वर्ल्ड कप के मैचों के लिए नागपुर, बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, राजकोट, इंदौर, बेंगलुरु और धर्मशाला को शॉर्ट लिस्ट किया गया है. इनमें से सिर्फ 7 शहरों में टीम इंडिया अपने वर्ल्ड कप के मुकाबले खेलेगी. रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान के अधिकतर मुकाबले चेन्नई, कोलकाता और बेंगलुरु में खेले जा सकते हैं. कोलकाता पर अभी बातचीत जारी है. बांग्लादेशी टीम के ज्यादातर मुकाबले कोलकाता और गुवाहाटी में खेले जा सकते हैं. ऐसा बांग्लादेशी फैंस की यात्रा दूरी को देखकर किया जा सकता है.

बीसीसीआई ने भारतीय टीम मैनेजमेंट के साथ मीटिंग की है, जिसमें टीम इंडिया के फायदे को देखते हुए 2023 वर्ल्ड कप के मैचों के लिए वेन्यू तय करने की बात हुई है. सूत्रों के मुताबिक टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप के मैच ऐसे वेन्यू पर खेलने की मांग की है, जहां की पिच स्लो हो और स्पिन गेंदबाजों को जबरदस्त मदद मिले. टीम इंडिया ने बोर्ड से कहा कि वह धीमी पिचों को तरजीह देना चाहता है, क्योंकि वह घर में होने वाले इस वर्ल्ड कप का पूरा फायदा लेना चाहती है.

BCCI सूत्रों ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने की प्रबल संभावना है, जबकि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले भी ऐसे स्टेडियम में खेले जाएंगे, जहां की धीमी पिचें होंगी. टीम इंडिया का इस साल का सबसे बड़ा टारगेट 2023 वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम करना है. भारत ने 12 साल पहले अपने घर में खेले गए 2011 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. ऐसे में इस बार उसे 2023 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का भी प्रबल दावेदार माना जा रहा है. रोहित शर्मा की कप्तानी में इस बार टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने के लिए जी जान लगा देगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper