इस देश में नहीं है एक भी सड़क, कार बाइक की जगह लोग लेकर घूमते हैं अपनी नाव, जानें वजह

नई दिल्ली। देश दुनिया में कई ऐसी जगह मौजूद है जो अपने सुंदर नजारों के लिए पूरी दुनिया में विख्यात है. इन जगहों की खुबसूरती देखने चारों दिशाओं से लोग आते हैं. आज भी हम एक ऐसे देश की बात करने जा रहे हैं जहां एक भी सड़क नहीं है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है बिना सड़क लोग आवागमन कैसे करते होंगे. तो आपको बता दें कि यहां पर सभी लोग अपनी कार बाइक की जगह अपनी नाव लेकर घूमते हैं. हम बात कर रहे हैं नीदरलैंड में बसे छोटे से गांव गिथॉर्न की. ये गांव इतना खूबसूरत है कि इससे नजर हटाना काफी मुश्किल है.

नीदरलैंड स्थित गिथॉर्न गांव पूरी दुनिया के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां हजारों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं और इसके अद्भुत नजारों का आनंद उठाते हैं. इस गांव में एक भी मोटर गाड़ी नहीं है. जिस किसी को भी कहीं जाना हो वह बोट के सहारे ही जा सकता है. यहां के नहरों में इलेक्ट्रिक मोटर से नाव चलती हैं, जिसके जरिए लोग कहीं आते जाते हैं.

इन नावों से बहुत कम शोर होता है और लोगों को इनसे कोई शिकायत भी नहीं रहती. वहीं, कुछ लोगों ने एक से दूसरी जगह जाने के लिए गांव के बीच से गुजरने वाली नहर पर लकड़ी के पुल बना लिए हैं. इइस गांव में 180 से ज्यादा पुल मौजूद हैं. जिसके जरिए लोग नहर को पार करते हैं. नीदरलैंड के इस गांव में 3000 के करीब लोग रहते हैं. बिना सड़कों वाला गिथोर्न गांव दिन के समय काफी शांत रहता है. यहां रहने वाले लोगों के अपने निजी द्वीप हैं और वे नहरों के जरिए एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं. लगभग सभी घरों के पास अपनी नाव है.

इस गांव की स्थापना सन 1230 में हुई थी और शुरुआत में इसका नाम गेटेनहोर्न था. बाद में इसका नाम गिएथूर्न हो गया. गांव में नहर बनाने के पीछे भी एक इतिहास है. ऐसा कहा जाता है कि 1 मीटर गहरे इन नहरों को ईंधन में उपयोग किए जाने वाले एक प्रकार के घास को एक छोर से दूसरे छोर पर ले जाने के लिए किया गया था. खुदाई के दौरान यहां कई तालाब और झील बन गई. तब, शायद किसी को यह अंदाजा नहीं होगा कि पीट पहुंचाने के लिए बनाई गई नहरों के कारण यह जगह दुनिया के नक्शे पर खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में छा जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper