इस प्रपोज डे आप भी करने जा रहे हैं प्यार का इजहार, तो इन 10 बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली। वैलेंटाइन वीक न सिर्फ कपल्स के लिए बेहद खास है, बल्कि उन लोगों के लिए भी काफी अहम है, जो किसी से अपने दिल का हाल बयां करना चाहते हैं। ज्यादातर लोग अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए वैलेंटाइन्स वीक का इंतजार करते हैं। प्यार को समर्पित इस पूरे हफ्ते में एक दिन ऐसा भी है, जिस दिन लोग अपने प्यार के इजहार करते हैं। वैलेंटाइन सप्ताह के दूसरे दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। लोग इस दिन अपने दिल की बात जाहिर करने के लिए कई तैयारियां करते हैं।

प्यार का इजहार करना रिश्ते की शुरुआत का पहला कदम होता है, लेकिन जब तक सामने वाला इसे कबूल नहीं करता, रिश्ता पूरा नहीं होता। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप प्रभावी तरीके से किसी से अपने दिल की बात कहें, ताकि वह तुरंत आपके प्यार को कबूल कर ले। अगर इस प्रपोज डे आप भी अपने किसी दोस्त या क्रश से अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं, तो कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका प्रपोज करते समय ध्यान रखना जरूरी हैं। तो चलिए जानते हैं प्यार का इजहार करते समय ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जिसे करने से आपको बचना चाहिए। किसी को भी प्रपोज करने से पहले यह बेहद जरूरी है कि आप अपने क्रश या प्यार की पसंद-नापसंद को अच्छे से जान लें। बिना सारी चीजें जानें प्रपोज बिल्कुल न करें।

अगर आप किसी लड़की से अपने दिल का हाल बयां करने वाले हैं, तो गंभीरता के साथ अपने प्यार का इजहार करें। प्यार और रिलेशनशिप सभी के जीवन में काफी अहम होता है। ऐसे में कभी भी मजाक में अपनी फीलिंग्स जाहिर न करें।अगर आप किसी को प्रपोज करने जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जिससे आप इजहार करने जा रहे हैं, वह आपको जानता हो। ऐसा न हो कि आप उनके लिए अनजान हों। अगर ऐसा है तो पहले दोस्ती करें, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छे से जान सकें।

किसी से अपने दिल का हाल बयां करने से पहले यह जरूर जान लें कि वह किसी और के साथ रिलेशन में तो नहीं है। क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि जिसे आप चाहते हैं, वह किसी और को पसंद करता हो। सामने वाले को अपनी भावनाएं बताते समय बड़ी-बड़ी बातें करने की बजाय गंभीरता से उन्हें अपने प्यार का अहसास कराएं।

अपने प्यार का इजहार करते समय ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां आपका क्रश आपकी बातों को ध्यान से सुन सके। इसलिए कोशिश करें कि आप किसी भीड़भाड़ या शोर वाली जगह पर न जाएं अगर आप किसी लड़की को प्रपोज करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि उसे किसी ऐसी जगह न ले जाएं, जो सूनसान हो या जहां वह असहज और असुरक्षित महसूस करें।

प्यार कुछ साल के लिए नहीं, बल्कि जीवनभर का साथ होता है। ऐसे में आप जब किसी से अपने प्यार का इजहार करें, तो सामने वाले को इस बात का भी अहसास कराएं कि आप उनके साथ ही उनके परिवार वालों को भी जानना चाहते हैं। अगर आप किसी को प्रपोज करने वाले हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि यह दिन आप दोनों के लिए बेहद खास है। इसलिए इस दिन अच्छे से तैयार होकर जाएं। भले ही सामने वाला आपका कितना ही अच्छा दोस्त क्यों न हों। इस मौके पर कैजुअल न पहुंचे।

अगर आप किसी को प्रपोज कर रहे हैं, तो सामने वाले की भावनाओं का भी ध्यान रखें। किसी पर भी अपनी भावनाएं थोपे नहीं और न ही अपना प्रपोजल स्वीकार करने के लिए सामने वाले पर किसी तरह का दबाव डालें।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper