इस बार सीबीएसई स्टूडेंट्स को नहीं बताएगा ये चीज, जानिए क्यों किया ऐसा काम

नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स पर जारी कर दिया है, स्टूडेंट्स उमंग ऐप समेत अलग अलग प्लेटफॉर्म पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आपके नंबर कम आए हैं तो आपको अपने नंबर बढ़वाने का मौका भी दिया जाएगा. इसके लिए बोर्ड तारीख जारी करेगा कि कब से कब तक इस काम के लिए बोर्ड तैयार है.

इस बार सीबीएसई 12वीं रिजल्‍ट में कुल 87.33 फीसदी स्‍टूडेंट्स पास हुए हैं. त्रिवेन्‍द्रम रीजन ने 99.91 फीसदी के साथ सबसे शानदार प्रदर्शन किया है. बता दें कि लड़कियों का रिजल्‍ट लड़कों से अच्छा रहा है. गर्ल्स का रिजल्‍ट बॉयज से 6 फीसदी बेहतर रहा है. लड़कों का र‍िजल्‍ट जहां 84.67 प्रतिशत रहा है, वहीं लड़कियों का रिजल्‍ट 90.68 प्रतिशत रहा है.

सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा देने वाले कुल 1.36 फीसदी छात्रों ने 95 फीसदी और उससे ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. यह छात्रों की कड़ी मेहनत और पढ़ाई के प्रति समर्पण का प्रमाण है.रीजन वाइज बात करें तो पटना में 85.47 फीसदी, भोपाल में 83.54 फीसदी, नोएडा में 80.36 फीसदी, दिल्ली पश्चिम में 93.24 फीसदी औप दिल्ली पूर्व 91.50 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

सीबीएसई कक्षा 12 के रिजल्ट में 6.80 फीसदी स्टूडेंट्स ने 90 फीसदी और उससे ज्यादा नंबर प्राप्त किए हैं. यह एक उत्कृष्ट उपलब्धि है, और छात्र उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ता के लिए बधाई के पात्र हैं. सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट लिंक डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. छात्र अपने 6 नंबर के सिक्योरिटी पिन का उपयोग करके 12वीं की मार्कशीट चेक कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स के बीच कंपटीशन से बचने के लिए सीबीएसई अपने स्टूडेंट्स को फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन वाले स्टूडेंट्स की जानकारी शेयर नहीं करेगा. मतलब सीबीएसई 12वीं में किसने टॉप किया है इसका पता नहीं चल पाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper