इस राज्य के 11 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश में बारिश के लिए जिम्मेदार सिस्टम जैसे-जैसे पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ रहा है, वैसे-वैसे यह पूर्वी मध्य प्रदेश को और प्रभावित कर रहा है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के 11 जिलों में कहीं कहीं अत्याधिक भारी वर्षा होने का रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में जबलपुर, नरसिंहपुर सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, नर्मदा पुरम, रायसेन, विदिशा और बैतूल शामिल हैं. इनके साथ ही कटनी और पन्ना जिलों में अति भारी बारिश होने का रेड अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग की मानें तो, इसके अलावा 16 जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इनमें रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी हरदा, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, भिंड, दतिया जिले शामिल हैं.

वहीं, सीधी, सिंगरौली, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, श्योपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बना दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. इस सिस्टम की वजह से छत्तीसगढ़ में आज मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती हैं. स्काईमेट की मानें तो कल यानी 04 अगस्त के बाद से छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियों में कमी दर्ज की जाएगी. इसी के साथ, मध्य प्रदेश में 05 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी दर्ज की जाएगी. हालांकि, राज्य के उत्तरी जिलों में मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper