इस साल कब मनाई जाएगी होली, 7 या 8 मार्च? यहां जानिए होलिका दहन होगा किस दिन

नई दिल्ली. प्रतिवर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि पर होली का त्योहार मनाया जाता है. यह 2 दिन का त्योहार है जिसमें पहला दिन होलिका दहन जिसे छोटी होली और दूसरा दिन रंग खेलने का होता है जिसे बड़ी होली भी कहते हैं. होली के दिन गुलाल से खेला जाता है. इस दिन लोग दिल के बैर भुलाकर दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन की शुरूआत हिरण्यकश्यप की बहन होलिका के अग्नि दहन से हुई थी जिस चलते होलिका दहन किया जाने लगा और अगले दिन रंगों से होली खेली गई. जानिए इस साल किस दिन होलिका दहन होगा और किस दिन खेली जाएगी होली, 7 या 8 मार्च.

हिंदू पंचाग के अनुसार, इस साल 7 मार्च के दिन होलिका दहन किया जाएगा. वहीं, 8 मार्च के दिन होली मनाई जाएगी. होलिका दहन या छोटी होली का शुभ मुहूर्त इस वर्ष 7 मार्च की शाम 6 बजकर 31 मिनट से रात 8 बजकर 58 मिनट तक बताया जा रहा है. इस अवधि में होलिका दहन करना बेहद शुभ होगा.

होलिका दहन की कथा तो हम सभी बचपन से सुनते ही आए हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार प्राचीन काल में एक राजा रहता था जिसका नाम हिरण्यकश्यप था. हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु का परम भक्त था. हिरण्यकश्यप को यह कदा ही पसंद नहीं था कि उसका पुत्र विष्णु भगवान की पूजा में लीन रहे जिस चलते वह अपने पुत्र को मारने को प्रयासरत था. एक बार हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका से प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठने को कहा.

कथा के अनुसार होलिका को आग में ना जलने का वरदान प्राप्त था, परंतु भगवान विष्णु के प्रकोप से होलिका अग्नि में जलकर भस्म हो गई और प्रहलाद बच गया. इसके बाद से ही होलिका दहन प्रचलन में आई और हर साल होलिका दहन किया जाने लगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper