उत्तम स्वास्थ्य के लिए दौड़ का सन्देश देने, हजारों की संख्या में सड़कों पर उतरे इंदौरी

इंदौर: स्वस्थ्य जीवन के लिए दौड़ की महत्ता समझाने और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से, रविवार 18 दिसंबर को इंदौर में आयोजित हुई मालवा मैराथन ‘दौड़ेगा इंदौर’ प्रतियोगिता में इन्दोरियों समेत मालवा क्षेत्र के हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। सुबह 6 बजे नेहरू स्टेडियम से शुरू हुई इस दौड़ प्रतियोगिता का शुभारंभ इंदौर-5 से विधायक महेंद्र हार्डिया एवं 10 हजार किलोमीटर की अल्ट्रा-रेस का हिस्सा रह चुके धावक समीर सिंह की उपस्थिति में किया गया। तीन श्रेणियों, हाफ मैराथन (21 किमी), ओपन रन (10 किमी) और ड्रीम रन (5 किमी) में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों में क्रमशः 21 किलोमीटर रन में 160 विनर्स घोषित किए गए। जबकि 10 किलोमीटर रन में 120 और ड्रीम रन में 20 प्रतिभागियों ने शीर्ष पुरस्कार अपने नाम किया। 300 से अधिक प्रतिभगियों को गिफ्ट्स, मेडल्स, सर्टिफिकेट्स तथा लकी ड्रॉ के माध्यम से गिफ्ट हैंपर्स दिए गए।

इस मौके पर, आयोजक पुष्कर मेहता ने कहा, “लोगों ने इंदौर की सड़कों पर दौड़ का लुफ्त उठाया और प्रदेश व देशवासियों को स्वस्थ्य जीवन में दौड़ की महत्ता के प्रति जागरूकता का सन्देश दिया। इंदौर की जनता-प्रशासन के साथ-साथ पूरे आयोजन को सफल बनाने में सभी एनर्जी, स्पांसर पार्टनर्स के बहुमूल्य सहयोग के लिए भी आभार प्रकट करता हूं।”

मुख्य महेंद्र हार्डिया ने आयोजकों का धन्यवाद् देते हुए इस आयोजन को एक स्वास्थ्यवर्धक इवेंट बताते हुए कहा कि, “ऐसे कार्यक्रम इंदौर को स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य के मामले में भी नंबर वन रहने के लिए प्रेरित करते हैं।” जबकि धावक समीर सिंह ने शहरवासियों व मालवा क्षेत्र से भारी संख्या में पहुंचे प्रतिभागियों के उत्साह पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि “हम प्रतियोगिता की सफलता को प्रतिभागियों के समर्पण और ऊर्जा के नाम करते हैं। यह सन्देश हम सभी के लिए है कि दौड़, हेल्थी लाइफस्टाइल की सबसे आसान और मजबूत एक्सरसाइज है।”

प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए आयोजन समिति ने सहयोग पार्टनर्स रेड बुल, ग्रीन सोल, पीआर 24×7, रेडियो मिर्ची, सेल, एनरज़ल, इंदौर कंपोज़िट प्र.लि., ऑथेंटिक एचआर सॉल्यूशन, मैजिक ज़ीरो, शिवाय लॉ एसोसिएट, शैल्बी मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल, जासमिन्स, kuchb.online, कर्मवीर खेल एवं सामाजिक सेवा संगठन आदि का धन्यवाद देते हुए कहा कि समाज की बेहतरी से जुड़े किसी भी कार्यक्रम के लिए, कुछ बेहतरीन सहयोगियों और टीम की आवश्यकता होती है। जो फाइनेंसियल या मेन्टल सपोर्ट के साथ विजिबिलिटी और मान्यता भी प्रदान करते हैं।

गौरतलब है कि इस मैराथन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों के लिए मेडिकल सुविधा, बस सुविधा, टी-शर्ट, सर्टिफिकेट, रिफ्रेशमेंट्स, प्री मैराथन एक्सपो, गूडीज़, हाइड्रेशन पॉइंट, फिजियोथैरेपी तथा स्ट्रेचिंग और ज़ुम्बा वॉर्म-अप जैसी सुविधाओं के साथ विजेताओं को 3,36,000 रूपए तक के कैश पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। जबकि अन्य विजेताओं को 3,50,000 तक की ट्रॉफी, गिफ्ट्स, मेडल्स, सर्टिफिकेट्स तथा लकी ड्रॉ के माध्यम से गिफ्ट हैंपर्स दिए गए।

मालवा मैराथन के बारे में:

मालवा मैराथन एक ऐसा संगठन है, जिसकी स्थापना भारत स्थित मध्य प्रदेश में समय-समय पर निर्धारित कैलेंडर महीनों के अनुसार सभी आयु वर्गों के धावकों, जैसे- बच्चों, युवा और बुजुर्गों के लिए मैराथन आयोजित करने के उद्देश्य से की गई है। संस्था का लक्ष्य समय-समय पर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के अर्थपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करके स्वस्थ जीवन प्रदान करते हुए प्रत्येक भारतीय तक पहुँचना है। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की विचारधारा के साथ संस्था, इस महान गतिविधि को आयोजित करने के लिए प्रेरित है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper