एंड्रॉइड यूजर्स के लिए खतरा, तुरंत करें अपडेट नहीं तो पड़ सकता है पछताना, सरकार ने दी चेतावनी

नई दिल्ली। जैसे-जैसे भारत में इंटरनेट का विकास हुआ और हमने 5G की दुनिया में कदम रख चुके हैं। ये विकास हमारे देश के लिए बेहतर बदलाव ला रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। इंटरनेट के विकास ने भले ही हमें नई दिशा दी है, लेकिन इससे साइबर अपराधियों को भी फायदा मिला है, ताकि वह लोगों के बढ़े स्तर पर ठग सकें।

हालांकि भारतीय सरकार इसको लेकर काफी एक्टिव रहती है कि भारतीय यूजर्स को इसको लेकर कोई समस्या ना हो। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए Cert-in ने एक नई जानकारी साझा की है। आइये, इसके बारे में जानते हैं।

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक नई सुरक्षा चेतावनी जारी की है। सरकारी निकाय ने बताया है कि उन्होंने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ वर्जन में नई कमजोरियां पाई हैं और इसे बड़ी गंभीरता के रूप में भी वर्गीकृत किया है।

नई कमजोरियों से प्रभावित Android ऑपरेटिंग सिस्टम में Android 11, Android 12, Android 12L और Android 13 पर काम करने वाले डिवाइस शामिल हैं। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने रिपोर्ट में बताया गया है कि Android OS वर्जन 11, 12, 12L और 13 में कई कमजोरियों की सूचना मिली है।

हमलावर द्वारा इन कमजोरियों का इस्तेमाल मनमाने कोड एग्जीक्यूट करने और डिवाइस के एक्सेस के विशेषाधिकार पाने के लिए किया जा सकता है। इससे आपकी संवेदनशील जानकारी और लक्षित उपकरणों पर सेवा से इनकार (DOS) जैसी समस्या होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper