सुबह देर तक बैठे रहने के बाद भी साफ नहीं होता पेट? रोजाना खाली पेट पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक, होगा फायदा

उल्टी-सीधी चीजें खाने और गलत वक्त पर सोने-जागने की वजह से आजकल पेट खराबी की समस्या आम होती जा रही है. लोग काफी देर तक टॉयलेट में बैठे रहते हैं लेकिन पेट साफ नहीं होता. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो चिंता न करें. आज हम इस समस्या से निपटने के लिए एक जादुई देसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं. गर्मियों में इस ड्रिंक का सेवन करके आप अपने पेट को साफ रख सकते हैं.

गर्मियों के लिए रामबाण कहे जाने वाले इस जादुई देसी ड्रिंक का नाम सत्तू है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक सत्तू एक प्रकार का डिटॉक्स ड्रिंक है, जिसे पीने से पेट का अंदरुनी सिस्टम साफ होता है. यह न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि बॉडी के टेंपरेचर को भी सही रखने में मदद करता है. आइए रोजाना सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन करने के 3 बड़े फायदों के बारे में आपको बताते हैं.

चने का सत्तू फाइबर से भरपूर होता है. रोजाना सुबह खाली पेट सत्तू पीने से यह पाचन नलियों को अंदर से साफ करने में मदद करता है. यह आंतों के अंदर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने और फैट को दूर करता है. जिससे शरीर फिट और तंदरुस्त रहता है.

प्रतिदिन सुबह खाली पेट सत्तू पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इसे पीने से मल मुलायम हो जाता है और पेट साफ होने में मदद मिलती है. सत्तू में काला नमक और नींबू रस मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है. साथ ही बवासीर पर भी कंट्रोल होता है.

गर्मियों में चने के सत्तू का सेवन करने शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है. इसके इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी दूर होती है. साथ ही स्किन को हेल्दी रखने, ब्लड प्रेशर मेनटेन रखने और बीपी को कंट्रोल करने में भी यह बहुत फायदा पहुंचाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper