एलआईसी की ये पॉलिसी बना देगी करोड़पति, सिर्फ 1597 रुपये का निवेश, 93 लाख का रिटर्न, 3 दिन बाद हो जाएगी बंद

नई दिल्ली। एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग तरह की कई खास पॉलिसी लॉन्च की है. उसी में से एक है एलआईसी धन वर्षा प्लान इस प्लान में निवेश करके आप 10 गुना तक जोखिम कवर हासिल कर सकते हैं. पॉलिसी अवधि समाप्त होने पर पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी बेनिफिट के रूप में गारंटीड एकमुश्त राशि के साथ मूल बीमा राशि भी प्राप्त होती है. सबसे खास बात है कि इस पॉलिसी में कम उम्र से ही निवेश की शुरुआत की जा सकती है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें निवेश करने का मौका सिर्फ 31 मार्च 2023 तक ही है. 1 अप्रैल से ये स्‍कीम बंद होने जा रही है.

एलआईसी की धन वर्षा पॉलिसी लंबी अवधि की बचत के साथ जीवन बीमा पॉलिसी के लाभों को जोड़ती है. यह पॉलिसीधारकों को एकमुश्त प्रीमियम राशि का भुगतान करके अपने भविष्य और अपने परिवार की वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करने का अवसर देती है. इसके तहत ग्राहकों को दो पॉलिसी टर्म चुनने के लिए ऑफर किया जाता है. इस पॉलिसी में सिर्फ एक बार ही प्रीमियम भरना होता है.

एलआईसी धन वर्षा स्कीम के तहत आपको कुल दो विकल्प से निवेश करने का मौका मिलता है. पहला में आपको प्रीमियम का 1.25 गुना का रिटर्न मिलता है. ऐसे में अगर आप 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं तो डेथ बेनिफिट के रूप में नॉमिनी को 12.5 लाख रुपये मिलेगा. वहीं दूसरे विकल्प में पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने पर आपको 10 गुना तक का रिटर्न मिल सकता है.

अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु 10वें पॉलिसी वर्ष में हो जाती है, तो नॉमिनी को 91,49,500 रुपये (87,49,500 रुपये + 4,00,000 रुपये) मिलेंगे. यदि पॉलिसीधारक की 15वें पॉलिसी वर्ष में मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को 93,49,500 रुपये (87,49,500 रुपये + 6,00,000 रुपये) प्राप्त होंगे. ऐसे में आपको 10 लाख रुपये के निवेश पर 1 करोड़ रुपये का रिटर्न मिलेगा. वहीं अगर कोई पॉलिसी होल्डर योजना के पूरे होने तक जीवित रहता है तो ऐसी स्थिति में उसे बेसिक सम एश्योर्ड के साथ ही गारंटीड एडिशंस का लाभ भी मिलता है.

पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम की धारा 80C और धारा 10(10D) के तहत कर टैक्स बेनेफिट मिलता है. अगर आप इस प्लान को खरीदना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ 3 दिन का समय बचा है. एलआईसी धन वर्षा पॉलिसी को कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट, या एलआईसी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान के विभिन्न तरीकों के माध्यम से सिंगल प्रीमियम का भुगतान करके खरीदा जा सकता है. ऑप्शन 1 (10 साल की पॉलिसी अवधि के लिए) – 60 साल, ऑप्शन 2 (10 साल की पॉलिसी अवधि के लिए) – 40 साल, ऑप्शन 1 (15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए) – 55 साल, ऑप्शन 2 (15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए) वर्ष) – 35 वर्ष है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper