एक पुरुष सिर्फ पुरुष होता है… लैंगिक समानता पर क्या बोल गए पीएम सुनक, जिसपर मचा हंगामा

ब्रिटेन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिंग पर दिए गए विचार एक बार फिर बहस का विषय बन गए हैं। लिंग भेद पर अपने विचार साझा करते हुए, सुनक ने बुधवार को कहा कि ब्रिटिश जनता को यह विश्वास दिलाने के लिए ‘धमकाया’ जा रहा है कि “लोग अपनी इच्छानुसार किसी भी लिंग के हो सकते हैं”। सुनक ने अपने पहले कंजर्वेटिव पार्टी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “हमें यह विश्वास करने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए कि लोग किसी भी लिंग के हो सकते हैं, या फिर वे वो बन सकते हैं जो वे बनना चाहते हैं। ये नहीं हो सकता। एक पुरुष, एक पुरुष है और एक महिला, एक महिला है, यह सीधी सी बात है।

कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन में उनकी टिप्पणियों का जोरदार स्वागत हुआ और लोगों ने जमकर तालियां बजाईं। हालांकि उनकी टिप्पणी को ट्रांसजेंडर पर हमला समझा गया जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी कुछ लोगों ने आलोचना की। एक यूजर ने कहा, ”न केवल सबसे छोटे बल्कि सबसे अधिक जोखिम वाले समुदायों में से एक पर लगातार हमले घृणित हैं।” एक अन्य ने यूजर ने लिखा, ”सुनक समझ नहीं पा रहे हैं। टोरी पार्टी हर मिनट अधिक से अधिक कट्टरपंथी होती जा रही है, यह डरावना है।” सुनक का यह बयान इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि इससे पहले पीएम सुनक ने कहा था कि 99.9 प्रतिशत महिलाओं के पास लिंग नहीं होता।

ट्रांसजेंडर अधिकारों पर सुनक अपना रुख पहले भी स्पष्ट कर चुके हैं। ऋषि सुनक की यह टिप्पणी स्वास्थ्य सचिव स्टीव बार्कले द्वारा 3 अक्टूबर को इंग्लैंड में महिला अस्पताल वार्डों में ट्रांसजेंडर महिलाओं के इलाज पर प्रतिबंध लगाने की योजना के प्रस्ताव के बाद आई है। स्काई न्यूज के अनुसार, स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि महिलाओं के स्वास्थ्य से निपटने के दौरान लिंग-विशिष्ट भाषा का उपयोग किया जाएगा। इस प्रस्ताव पर टोरी सांसदों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी क्योंकि उन्हें डर है कि एलजीबीटीक्यू+ लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper