एनसीएल के प्रोजेक्ट “डीजी कोल” में वृहद स्तर पर होगा ड्रोन का प्रयोग

सिंगरौली,कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सिंगरौली स्थित एक प्रमुख अनुषंगी कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने डिजीटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए अपनी 4 खदानों में प्रोजेक्ट “डिजीकोल” की शुरुआत की है।
प्रोजेक्ट ‘डीजीकोल’ के तहत एनसीएल अपनी खदानों में ड्रोन टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके विभिन्न खदान संचालन के कार्यों को आसान बनाएगी। एनसीएल द्वारा विशाल पैमाने पर खदान डिजिटलीकरण के तहत नवीन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल अपने आप में अनूठा एवं नया है ।
एनसीएल ने ड्रोन टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके 2 माह की अवधि में खदान का 30,000 हेक्टेयर से अधिक के उत्खनन क्षेत्र का मानचित्रण किया है। जिसकी मदद से प्राप्त हुआ खदान के डेटा से कंपनी को आने वाले समय में बेहतर प्लानिंग, वर्तमान परिचालन की स्थिति, सुरक्षित खनन आदि में मदद मिलेगी। साथ ही कम समय और लागत में 3-डी मॉडल्स, स्लोप रिपोर्ट, और अन्य खदान संबंधी गतिविधियों के विश्लेषण जैसे महत्वपूर्ण डेटासेट्स प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
एनसीएल में उत्पादकता, सुरक्षा एवं खदान मानकीकरण के नए पैमाने स्थापित करने हेतु कंपनी की 4 खदानों– निगाही , जयंत , दूधीचुआ , खड़िया में प्रोजेक्ट डिजिकोल शुरू किया गया है। जिसमें 17 अलग अलग मॉड्यूल में कार्य किया जा रहा है। इसके लिए कंपनी कर्मियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper