एनसीएल ने एसपीईएफ़एल के साथ 4 हजार से अधिक युवतियों को आत्मरक्षा -प्रशिक्षण देने के लिए किया एमओयू युवतियों के सशक्तिकरण के लिए एनसीएल- सीएसआर का अभिनव प्रयास

सिंगरौली,नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के जयंत क्षेत्र ने निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत मंगलवार को खेल, शारीरिक शिक्षा, फिटनेस और लीशर – कौशल परिषद (एसपीईएफएल – एससी) नई दिल्ली के साथ सिंगरौली परिक्षेत्र की युवतियों को आत्मरक्षा -प्रशिक्षण देने एवं सशक्त बनाने हेतु एक समझौता (एमओयू) किया है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर एनसीएल की तरफ से जयंत क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री ए एन पांडे एवं एसपीईएफ़एल के सीईओ श्री तहसीन ज़ाहिद ने पर हस्ताक्षर किए हैं।
इस अवसर पर एनसीएल के महाप्रबंधक (सीएसआर) श्री एस के चंदेल, जयंत के स्टाफ आफिसर (कार्मिक) श्री पी के त्रिपाठी, सीएसआर नोडल अधिकारी, जयंत श्रीमती श्वेता कुमारी एवं एसपीईएफ़एल से श्री चंद्रेश कुमार एवं श्रीमती नालिनी मेहता उपस्थित रहीं ।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एसपीईएफ़एल-एससी द्वारा सिंगरौली परिक्षेत्र के सरकारी स्कूल, कॉलेज और उच्च संस्थान में अध्ययन कर रहीं 4030 लड़कियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण जैसे अवांछित स्थिति से खुद को बचाने और निपटने आदि से संबन्धित गुर सिखाये जाएंगे । साथ ही प्रत्येक प्रतिभागी को एक रक्षा किट भी प्रदान की जाएगी।
यह प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करता है और आत्मविश्वास के स्तर को समग्र रूप से बढ़ाता है। आत्मरक्षा सीखने से लड़कियों में आत्मविश्वास पैदा होता है।
एसपीईएफएल-एससी कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) द्वारा गठित एक गैर-लाभकारी संगठन है। एसपीईएफएल-एससी उद्योग, श्रम और शिक्षा जगत सहित सभी हितधारकों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिस से उधम क्षेत्र में कुशल और प्रभावी कार्यबल की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा सके ।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper