एनसीएल ने महिलाओं के लिए मासिक धर्म स्वास्थ्य एवं स्वच्छता हेतु लगाई जागरूकता कार्यशाला

सिंगरौली,भारत सरकार की मिनिरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने महिलाओं के लिए मासिक धर्म स्वास्थ्य एवं स्वच्छता हेतु एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला के दौरान पैड वूमन एवं मुक्ति मिशन संस्थापक सुश्री रश्मी साहा ने डीपीएस (निगाही) और डीएवी (निगाही) विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के कम चर्चा वाले विषय पर जागरूक किया ।
इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सभी छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का ख्याल रखने हेतु अहम जानकारी प्रदान करना एवं उन्हें जागरूक करना रहा ताकि उन्हें किसी भी बीमारी का शिकार होने से बचाया जा सके ।
इस दौरान सुश्री साहा ने उपस्थित सभी छात्राओं के साथ अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने, वर्जनाओं को तोड़ने, सही प्रथाओं को अपनाने हेतु चर्चा की। इस कार्यशाला में विद्यालय की छात्राओं ने रुचि एवं उत्साह के साथ भाग लिया।
गौरतलब है कि एनसीएल द्वारा समय समय पर महिलाओं के विकास और सशक्तिकरण एवं स्वच्छता जागरूकता हेतु ऐसे अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है ।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper