कहीं आपकी भी मर्दाना ‘ताकत’ तो नहीं हो रही कम! शरीर में दिखें ये इशारे तो हो जाएं अलर्ट

नई दिल्ली. अगर पुरुषों का यौन जीवन सुखी रहेगा तो इसका सीधा फायदा मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा, लेकिन मौजूदा दौर की भागदौड़भरी जिंदगी और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की कारण हमारी शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिलता. यही कारण है कि नपुंसकता आजकल एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है. ये वो परेशानी है जो हर कोई खुलकर नहीं बता सकता, क्योंकि उसे काफी शर्मिंदगी फील होती है. बेहतर है कि आप इनफर्टिलिटी के शुरुआती लक्षण को तुरंत पहचान लें और जल्द इसका इलाज करा लें, वरना भविष्य में आपको पिता बनने में परेशानी पेश आएगी.

यंग एज में यौनेच्छा यानी लिबिडो का लेवल काफी हाई रहता है, लेकिन फोर्टीज में पहुंचते-पहुंचते सेक्शुअल डिजायर में कमी देखने को मिलती है. कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये इनफर्टिलिटी का बड़ा संकेत हो सकता है, जिसे इग्नोर करना भूल होगी.

अगर फीमेल पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशन बनाते वक्त आपका प्राइवेट पार्ट इरेक्ट नहीं हो रहा है, तो ये नपुंसकता के खतरनाक संदेशों में से एक है. ऐसे में आपको तुरंत स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए वरना ऐसा न हो कि जिंदगीभर पिता बनने का सुख न मिल पाए.

कई पुरुष जब महिला साथी के साथ यौन संबंध बनाने का सुख हासिल करते हैं तो वो इस पल को देर तक बरकरार नहीं रख पाते. इस स्थिति को शीघ्रपतन भी कहा जाता है, इसमें जल्द स्खलन की समस्या आती है. ये वो परेशानी है जिसका सामना मिडिल एज के लोग ही नहीं, बल्कि कई युवा भी करते हैं.

कई लोग अपनी फीमेल पार्टनर से नियमित तौर पर संबंध तो बनाते हैं, लेकिन ऑर्गेज्म फील नहीं हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करना बड़ी भूल होगी. ऑर्गेज्म का मतलब होता है चरम सुख आनंद. ये शब्द ग्रीक भाषा के ‘ओर्गो’ से आया है, जिसका मतलब होता है- ‘टू स्वेल विद लस्ट.’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper