क्या आप भी भोजन में मिला रहे हैं सेंधा नमक? अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक!

नई दिल्ली. जिस तरह भोजन का स्वाद मीठे में है, उसी तरह नमक भी हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. भोजन में अगर नमक न डला हो, या फिर कम हो जाए तो खाने का मजा किरकिरा हो जाता है. हालांकि स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग नमक के सेवन को लेकर काफी सजग रहते हैं. इसलिए आजकल कुछ लोग कम सोडियम वाला यानी सेंधा नमक का इस्तेमाल करने लगे हैं. इसे हिमालयन सॉल्ट, पिंक सॉल्ट या फिर रॉक सॉल्ट भी कहा जाता है.

बता दें, सेंधा नमक में काफी कम मात्रा में सोडियम होता है. वहीं इसके बनने में कोई कैमिकल प्रोसेस नहीं होता है. इसीलिए इसे एकदम शुद्ध नमक कहा जाता है. लेकिन शायद आप इस बात से अनजान होंगे कि सेंधा नमक का अधिक सेवन आपके लिए जहर के बराबर हो सकता है. जी हां, किसी भी चीज के ज्यादा सेवन के साइड इफेक्ट होते हैं. उसी तरह अगर आप लगातार सेंधा नमक का उपयोग कर रहे हैं, तो इससे शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं. आइये जानें सेंधा नमक आपके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है….

सामान्य नमक की तुलना में सेंधा नमक में (आयरन) आयोडीन की मात्रा बहुत कम में होती है. इसलिए अगर आप इसका लगातार और भोजन में अधिक सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में आयोडीन की कमी होने लगती है. बॉडी को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन न मिलने के कारण व्यक्ति को घेंघा रोग की शिकायत हो सकती है. बता दें, ये बीमारी गले में होती है जिसमें गांठ जैसा बन जाता है. इस बीमारी में व्यक्ति कुछ भी खाने और निगलने में असमर्थ हो जाता है.

जैसा कि हमने आपको बताया कि सेंधा नमक में आयोडीन की कमी होती है. इसलिए ये थायराइड रोगियों के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे लोगो थायराइड पेशेंट्स साधारण नमक का इस्तेमाल करें.

निम्न ब्लड प्रेशर वाले लोगों को सेंधा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. यानी लो बीपी के शिकार ये नमक का सेवन बंद कर दें. दरअसल सेंधा नमक में खूब सारा पोटैशियम होता है, जो हाई बीपी में तो मददगार होता है, लेकिन लो बीपी वालों के लिए खतरनाक है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper