कहीं आप सरसों का तेल नकली तो नहीं खा रहे, ऐसे पलभर में लगाएं पता, जानें सिंपल तरीका

नई दिल्ली: देशभर में अब फेस्टिव बेला चल रही है, जिससे बाजारों में भी ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। त्योहारों को देखते हुए लोग खूब पकवान बना रहे हैं, जिससे सरसों तेल की खपत भी बढ़ गई है। दिवाली और भैया दूज पर मिष्ठान भंडारों ने भी तेल निर्मित मिठाइयां तैयार की, जो मार्केट में खूब बिकी।

कुछ मिठाइयां देसी घी से भी तैयार की जाती हैं जो मार्केट में खूब बिकती हैं। इस बीच अगर आप घर में घर में मिठाई तैयार करते हैं तो सरसों तेल का खास ध्यान रखना होगा। मॉडर्न जमाने में कुछ लोग मिलावट का सरसों तेल बेचने का काम कर रहे हैं, जो नुकसान पहुंचा रहा है। दुकानदार मिलावट का तेल बेचकर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अगर कोई आपको नकली सरसों का तेल बेचता है तो अब आप उसकी चालाकी पकड़ सकते हैं। अब मिलावट खोरी पकड़ने का हम आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिस प्रोसिस में आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

आप घर में कोई खाद्य सामग्री बनाने की सोच रहे हैं तो गुणवत्ता वाला तेल का होना जरूरी है। अगर आपको कोई मिलावट तेल दे तो फिर नुकसान उठाना होगा। सरसों तेल में सरसों के तेल में विशेष प्रकार की गंद आती है। उसका कलर भी गाढ़ा होता है, यह विशेषज्ञों के मुताबिक शुद्ध सरसों के तेल की पहचान मानी जाती है। इसमें मिलावटखोरों की ओर से इन तथ्यों को भी झुटलाने का काम किया जाता है। बाजार में ऐसे केमिकल आने लगे हैं जिसका 10 एमएल 10 लीटर तेल में डालने के बाद उसमें ओरिजिनल सरसों के तेल के जैसी खुशबू आने लगती है।

साथ ही सरसों का तेल शुद्ध है या नहीं, इसका पता घर पर बैठे-बैठे 5 मिनट में लगाने का काम किया जा सकता है। सरसों के तेल के व्यापारी कुलदीप बाजिया के मुताबिक, सरसों की तेल में पाम ऑयल का उपयोग ज्यादा किया जाता है। पाम ऑयल सरसों के तेल में आसानी से घुल भी जाता है, लेकिन इसका भी पता आसानी से लगाया जा सकता है। वैसे भी सर्दियों में तला हुआ ज्यादा खाया जाता है, जिससे इसके बिक्री भी काफी बढ़ जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper