अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखना चाहते हैं, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

वैसे तो हर व्यक्ति उम्र भर जवान दिखने की इच्छा रखता है, लेकिन पूरी उम्र जवान बने रहना मुमकिन नहीं है। जी हां वर्तमान समय में केवल लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी अपनी उम्र को लेकर काफी सचेत रहते है और खुद को जवान दिखाने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि लम्बे समय तक खुद को जवान दिखाने के चक्कर में और कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद त्वचा की रंगत खोने लगती है। जिसके कारण व्यक्ति समय से पहले ही ज्यादा उम्र का दिखने लगता है। तो ऐसे में अगर आप अपनी उम्र से दस साल जवान दिखना चाहते है, तो बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स की बजाय घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते है। चलिए आपको इन नुस्खों के बारे में विस्तार से बताते है।

उम्र से दस साल जवान दिखना चाहते है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे :
एंजिंग में सहायक है निम्बू का रस : बता दे कि निम्बू में मौजूद विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है, जो उम्र के निशानों और झाईयों को साफ करने में काफी मददगार साबित होता है। इस नुस्खे के अनुसार एक निम्बू का रस निचोड़ ले और उसे पंद्रह मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगा ले। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो ले।

निम्बू का फेस पैक : आप चाहे तो निम्बू का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे के लिए एक बाउल में आधा चम्मच निम्बू का रस, आधा चम्मच दूध की मलाई और आधा चम्मच एग वाइट लेकर इन सभी चीजों को मिला लीजिये। इसके बाद चेहरे और गर्दन पर इन सभी चीजों को अच्छी तरह से लगा लीजिये और फिर पंद्रह मिनट बाद फेस पैक सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिये। बता दे कि इस फेस पैक का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से चेहरे के रिंकल्स साफ हो जाते है।

रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में सहायक है नारियल का दूध : बता दे कि नारियल को खनिज और विटामिन का खजाना माना जाता है। जी हां ये त्वचा को नरम, कोमल और लम्बे समय तक युवा बनाएं रखने की क्षमता रखता है। इस नुस्खे के अनुसार कच्चे नारियल को कद्दूकस करके उसमें से दूध निचोड़ ले और फिर नारियल का दूध अपने चेहरे पर लगाएं। बहरहाल बीस मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। इससे आपका चेहरे लम्बे समय तक आकर्षक बना रहेगा।

त्वचा को ग्लोइंग बनाने में सहायक गुलाब जल : इस नुस्खे के अनुसार एक बाउल में एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और एक पका हुआ केला लीजिये। फिर इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके इनका फेस पैक बना लीजिये और इस फेस पैक को अपने चेहरे तथा गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लीजिये। फिर बीस मिनट तक इसे सूखने दे और ठंडे पानी से धो ले। बता दे कि इस पैक का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से त्वचा ग्लोइंग हो जाती है।

आँखों के नीचे की त्वचा को साफ रखे खीरा : गौरतलब है कि खीरा आँखों के नीचे की सूजन और काले घेरे को कम करने में काफी मददगार है। इस नुस्खे में आधा कप दही में दो चम्मच पीसे हुए खीरे को मिला कर फेस मास्क तैयार करे और फिर इसे त्वचा पर लगाएं। अब बीस मिनट के बाद त्वचा को गर्म पानी से धो ले और हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करे। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत बनी रहेगी। बहरहाल अगर आप अपनी उम्र से दस साल जवान दिखना चाहते है, तो इनमें से किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते है, जो आपकी त्वचा के लिए एकदम लाभकारी हो।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper