“कुंग फू पांडा में एक कालातीत गुणवत्ता है,

और हम उसे उजागर करना चाहते थे। हमारा लक्ष्य एनीमेशन में पहले कभी नहीं खोजी गई नई कैमरा टेक्निक्स के साथ सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए और अधिक एक्शन जोड़ना था”: डायरेक्टर माइक मिचल

लगभग एक दशक के बाद, कॉमेडी आइकन जैक ब्लैक, ड्रीमवर्क्स एनिमेशन की प्रिय एक्शन-कॉमेडी फ्रेंचाइजी: कुंग फू पांडा 4 के बहुप्रतीक्षित अध्याय में, दुनिया के सबसे असंभावित कुंग फू मास्टर, पो के रूप में एक बार फिर वापसी कर रहे हैं। यह फिल्म 15 मार्च को पूरे भारत में रिलीज़ हो रही है।

कुंग फू पांडा एक ऐसी फ्रैंचाइज़ी है, जो लगभग 16 वर्षों से अपनी अलग पहचान बनाए हुए है। साथ ही, इसने ग्लोबल बॉक्स-ऑफिस पर लगभग 2 बिलियन डॉलर की आश्चर्यजनक सफलता अर्जित की है। इस फिल्म ने लम्बे समय से दुनिया भर के दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करना जारी रखा हुआ है। इसकी मूल कहानी प्यारे पांडा, पो (जैक ब्लैक) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो डर और टीम वर्क की शक्ति पर काबू पाने के लिए आत्म-खोज का गहन पाठ प्रस्तुत करता है। जैसे कि कुंग फू पांडा 4 के साथ यह फ्रैंचाइज़ी एक नए युग में प्रवेश कर रही है, ऐसे में इसकी कहानी विकास और परिवर्तन की आंतरिक यात्रा पर पो का मार्गदर्शन करते हुए एक सम्मोहक मोड़ पर आगे बढ़ती है। नए किरदारों के रूप में ऑस्कर® विनर वायोला डेविस गिरगिट के रूप में शामिल हो रही हैं, जो एक दुष्ट और शक्तिशाली जादूगरनी है, और साथ ही गोल्डन ग्लोब विनर ऑक्वाफीना जेन का किरदार निभा रही हैं, जो एक चालाक और तेज-तर्रार चोर है।

इस विशाल फ्रैंचाइज़ी के सार में गहन रूप से निर्देशक की विशेषज्ञता की आवश्यकता थी, जिससे कि इसकी निरंतर सफलता सुनिश्चित की जा सके। ऐसे में, अपनी प्रतिभा और अथक अनुभव का प्रदर्शन करते हुए निर्देशक माइक मिचल ने प्रतिष्ठित फ्रैंचाइज़ी श्रेक और ट्रॉल्स तथा पिछली सभी कुंग फू पांडा फिल्मों में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया है। मिचल ने कुंग फू पांडा 4 को एक ऐसी कहानी के रूप में पेश करने पर विचार किया, जो इसकी पिछली सभी फिल्म्स से अलग है। मिचल कहते हैं, “मैं हर बार पो के एडवेंचर का हिस्सा रहा हूँ और मैंने उसे लगातार विकसित होते देखा है। मैं तीसरी फिल्म का एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर था और मैं हमेशा से ही इसका निर्देशन करना चाहता था, लेकिन मैं सही कहानी पेश करने के लिए इंतजार करना चाहता था। यह कहानी पिछली तीन कहानियों से बिल्कुल अलग है, जिसने इसे निर्देशित करने का एक बहुत ही रोमांचक अवसर बना दिया।”

मिचल का लक्ष्य उस आकर्षण को पुनः जोड़ना और पुनः खोजना था, जिसने वर्ष 2008 में पो के माध्यम से दर्शकों को आकर्षित किया था। इसके साथ ही, वे फ्रैंचाइज़ी के रोमांच और उत्साह को नई ऊँचाइयों तक ले जाना चाहते थे। इसके बारे में बात करते हुए, मिचल कहते हैं, “किसी भी फ्रैंचाइज़ी में, विशेष रूप से मेरी पसंदीदा में, मेरा लक्ष्य यही होता है कि मैं उस बात पर ध्यान केंद्रित करूँ, जिसने पहली फिल्म को विशिष्ठ बनाया। कुंग फू पांडा में एक कालातीत गुणवत्ता है, और हम उसे उजागर करना चाहते थे। हमारा लक्ष्य एनीमेशन में पहले कभी नहीं खोजी गई नई कैमरा टेक्निक्स के साथ सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए और अधिक एक्शन जोड़ना था। आम तौर पर लाइव-एक्शन फिल्मों में देखे जाने वाले शानदार गोप्रो-शैली एक्शन के बारे में भी हमने विचार किया। हमारा लक्ष्य उस गतिशील ऊर्जा को एनिमेटेड दुनिया में लाना है। कुंग फू पांडा फिल्म से बेहतर कैनवास और क्या हो सकता है? हमारा उद्देश्य इस फ्रैंचाइज़ी की सबसे बड़ी और बेहतरीन फिल्म को बड़े पैमाने पर अधिक हास्य और अब तक के सबसे श्रेष्ठ एक्शन के साथ बनाना था।”

फिल्म में कई सितारे अपनी प्रतिभाशाली आवाज़ के रूप में वापसी कर रहे हैं, जिनमें एकेडमी अवॉर्ड® विनर डस्टिन हॉफमैन, कुंग फू मास्टर, शिफू के रूप में; जेम्स होंग (एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स), पो के दत्तक पिता, श्री पिंग के रूप में; एकेडमी अवॉर्ड® नॉमिनी, ब्रायन क्रैंस्टन, पो के जन्म पिता, ली के रूप में; और एमी अवॉर्ड नॉमिनी, इयान मैकशेन, ताई लुंग के रूप में, जो शिफू का पूर्व छात्र और कट्टर दुश्मन है, के नाम शामिल हैं। ऑस्कर® विनर के ह्यू क्वान (एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स) एक नए किरदार, हान के रूप में शामिल हुए हैं, जो चोरों के अड्डे का नेता है।

ए ड्रीमवर्क्स एनिमेशन, कुंग फू पांडा 4 का निर्देशन माइक मिचल द्वारा किया गया है, जिसका सह-निर्देशन स्टेफनी मा स्टाइन ने किया है। यूनिवर्सल पिक्चर्स (वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी) द्वारा प्रस्तुत की जा रही यह फिल्म भारत में 15 मार्च को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह तैयार है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper