केंद्रीय मंत्री तोमर ने बताया-कैसे बदल रहा है पीएम मोदी की योजनाओं से भारतीयों का जीवन

जयपुर । नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जब पीएम बने तो मैं ग्रामीण विकास मंत्री (Rural Development Minister) था, उस समय गरीबों को खाद्यान्‍न दिया जा रहा था. लेकिन उन्होंने सोचा कि केवल दाल और आटे से काम नहीं चलेगा. मसाला और तेल कैसे आएगा. इसके लिए हर गरीब घर को सहायता देने पर (PM Modi Vision for India) विचार हुआ तब जन धन योजना का जन्म हुआ. 43 करोड़ खाते खोले गए. जिनके प्रत्येक महिला के खाते में 1500 रुपए डाले गए जो उनके काम आए. आज सभी अनुदान खाते में जा रहा है. इस योजना ने लोगो का जीवन बदला हैं.

उक्‍त बातें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) ने जोधपुर एम्स (Jodhpur AIIMS ) के सभागार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक के कार्यकाल के 20 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में MODI@20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही हैं.

इस सम्मलेन में केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा है कि आज इन खातों में एक लाख 40 हजार करोड़ रुपए हैं जो देश की ताकत है. तोमर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर शौचालय निर्माण हो रहे हैं. इससे लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होने से सात लाख मासूमों का जीवन बच रहा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का विजन देश को विकसित देशों की कतार लाना रहा है. इसके साथ ही तोमर ने केन्द्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) में चार नई सुविधाओं का लोकार्पण किया.

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों की उन्नति के लिए सतत रूप से प्रयासशील हैं. किसानों की मदद के लिए केन्द्र सरकार ने एमएसपी (न्यूनतम समर्थम मूल्य) की दरों को डेढ़ गुना कर दिया. साथ ही, एक लाख करोड़ रुपए का इंफ्रा फंड तैयार किया है. कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि काजरी इजरायल से भी ज्यादा अच्छा काम कर रही है. इसके अनुसंधानों से क्षेत्र को फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि खाद्यान्न, बागवानी, मेडिसनल क्रॉप के क्षेत्र में नई संभावनाएं और चुनौतियां हैं. किसान दम लगाएंगे, वैज्ञानिक मेहनत करेंगे और देश में मोदी जैसा नेतृत्व होगा तो हम अवश्य सफल होंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper