केंद्र का ऐलान- BSF में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण; उम्र में भी छूट

नईदिल्ली: केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) की बहाली में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने की घोषणा की है। वहीं, अधिकतम उम्र की सीमा में भी छूट देने की बात कही है। हालांकि, इसके लिए यह देखा जाएगा कि वह पहले बैच के हिस्सा हैं या नहीं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन के जरिए इसकी घोषणा की है।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि अग्निवीरों के पहले बैच के 25 प्रतिशत उम्मीदवारों को सेना में सीधे स्थाई नौकरी दी जाएगी। बाकी 75 प्रतिशत उम्मीदवारों को विभिन्न बलों में वरीयता दी जा जाएगी।

अधिकतम उम्र में मिलेगी छूट
केंद्रीय गृह मंत्रालय की अधिसूचने के मुताबिक, अग्निवीरों के पहले बैच के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र की सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। वहीं, इसके बाद के बैच के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी। इसके अलावा फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट में भी इन्हें छूट देने की घोषणा की गई है।

आपको बता दें कि फिलहाल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस फोर्स (CAPF) में बहाली के उम्र की सीमा 19-23 साल है। वहीं, अग्निवीर 26 साल तक अप्लाई कर सकते हैं। गृह मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, अग्निवीरों का पहला बैच 28 वर्ष की आयु तक सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत नौकरी कोटा का लाभ उठा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper