हनुमान जयंती के मद्देनज़र गृह मंत्रालय ने राज्यों को जारी की एडवाइज़री, दी ये सलाह

नई दिल्‍ली: हनुमान जयंती के मद्देनज़र गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइज़री जारी कर क़ानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने की सलाह दी है. एडवाइज़री में उन सभी फ़ैक्टर्स पर नज़र रखने को कहा गया है, जिनसे सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ सकता है. गुरुवार को हनुमान जयंती है. इससे पहले राम नवमी के दिन जुलूस के दौरान कई राज्यों में हिंसा हुई थी. पश्चिम बंगाल और बिहार में हिंसा ने गंभीर रूप ले लिया था. गृह मंत्रालय ने इन दोनों राज्यों से रिपोर्ट मांगी है.

केंद्र ने हनुमान जयंती के मद्दनेजर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को त्योहार के दौरान कानून-व्यवस्था एवं शांति सुनिश्चित करने और समाज में साम्प्रदायिक सद्भाव को बाधित करने की आशंका वाले कारकों पर नजर रखने का बुधवार को निर्देश दिया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले सप्ताह रामनवमी के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हुई सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह परामर्श जारी किया हैं.

गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, “राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार के दौरान शांति कायम रखने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने की आशंका वाले हर प्रकार के कारक पर नजर रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.” इस साल हनुमान जयंती छह अप्रैल को मनाई जाएगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper