केंद्र सरकार का पेंशन पर नया अपडेट!, 26 जून की तारीख रखें याद, म‍िलेगा ज्‍यादा पैसा, जाने क्या है खास

 


नई दिल्ली। अगर आप भी नौकरीपेशा है और हर महीने आपकी सैलरी से एम्‍पलाई प्राव‍िडेंट फंड कटता है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. अगर आप भी पहले के मुकाबले ज्‍यादा पेंशन पाना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है. सरकार की तरफ से इस पर नया अपडेट आया है. यह फैसला कर्मचार‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखकर द‍िया गया है. ईपीएफओ की तरफ से हायर पेंशन पाने के लिए आवेदन करने की समयसीमा को बढ़ाकर 26 जून कर दिया गया है.

ईपीएफओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि 3 मई को खत्म होने वाली समयसीमा को बढ़ाकर 26 जून, 2023 कर दिया गया है. ईपीएफओ के इस फैसले के बाद पात्र कर्मचारी अब 26 जून तक अधिक पेंशन पाने के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. ईपीएफओ ने सुप्रीम कोर्ट के 4 नवंबर, 2022 के पेंशन संबंधी निर्णय पर अमल करते हुए मौजूदा अंशधारकों एवं र‍िटायर हो चुके कर्मचारियों को 3 मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करने को कहा था.

अपने अहम फैसले में न्यायालय ने कहा था कि ईपीएफओ को मौजूदा एवं पूर्व अंशदाताओं को अधिक पेंशन का विकल्प चुनने का अवसर देना चाहिए. अध‍िक पेंशन का व‍िकल्‍प चुनने के ल‍िए ईपीएफओ की तरफ से कुछ शर्तें भी रखी गई थीं. कर्मचारी संगठनों के कई प्रतिनिधियों ने ईपीएफओ से समयसीमा बढ़ाने का अनुरोध किया था. इस बात को ध्यान में रखते हुए अधिक पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की समयसीमा को बढ़ाकर 26 जून करने का फैसला क‍िया गया है.

ईपीएफओ ने कहा कि कर्मचारियों, नियोक्ताओं एवं उनके संगठनों से आई मांगों पर विचार करने के बाद अंत‍िम त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाया गया है. इससे पेंशनर्स एवं मौजूदा अंशधारकों को आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिल पाएगा. ईपीएफओ की अध‍िक पेंशन योजना के ल‍िए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को नजदीकी EPFO ऑफिस जाना होगा. वहां पर आपको जरूरी दस्‍तावेजों के साथ एप्लिकेशन भरनी होगी. या फ‍िर आप इसके ल‍िए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. फ‍िलहाल EPS में कंट्रीब्‍यूशन के लिए हर महीने 15,000 रुपये सैलरी की सीमा तय की गई है. यद‍ि आपकी बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तब भी आपका EPS का कंट्रीब्यूशन 15,000 रुपये की सैलरी के आधार पर 1250 रुपये ही होता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper