कोरोना की नई लहर की आशंका के बीच वैक्सीन की चौथी डोज भी जरूरी? चीन से लेना होगा सबक

नई दिल्ली: चीन में कोरोना महामारी का खतरा पल-पल गहराता जा रहा है। पड़ोसी देश में कई लोग बूस्टर डोज लगा चुके हैं लेकिन, बावजूद इसके सरकार और विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की नई लहर में बूस्टर डोज नाकाफी है। ऐसे में भारत में भी इस पर सरकार चिंतित है। इसीलिए अब दूसरी बूस्टर डोज की मांग तेज हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के प्रतिनिधियों और अन्य शीर्ष डॉक्टरों और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ कोविड-19 पर चर्चा की और उनसे आग्रह किया कि वे लोगों को अपनी दूसरी कोरोनोवायरस बूस्टर खुराक लेने की अनुमति दें।

मामले से परिचित लोगों के अनुसार, बैठक एक वीडियो कॉन्फ्रेंस पर, प्रकोप में किसी भी संभावित उछाल के लिए तैयारियों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी। इन लोगों ने कहा, मंडाविया ने निर्यात से आशंकाओं को दूर करने के लिए सटीक जानकारी प्रदान करके कोविड के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने और “एक इन्फोडेमिक को रोकने” के लिए कहा।

चीन में बूस्टर डोज नाकाफी
दरअसल, चीन में कई लोगों को कोरोना की बूस्टर लग चुकी है। बावजूद इसके वहां कोरोना का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। सरकार मौत के आंकड़े भले ही दबाये हुए है लेकिन, दुनिया जानती है कि चीन में रोजाना लाखों कोरोना केसों से भूकंप आया हुआ है। ऐसे में सोमवार को सरकार और आईएमए के बीच हुई बैठक में इस मुद्दे को भी उठाया गया कि कोरोना की चौथी खुराक नई लहर के प्रकोप को कम करने में कारगर होगी, खासकर स्वास्थ्य कर्मियों को इसे देना जरूरी है।

चौथी खुराक क्यों है जरूरी
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पूर्व अध्यक्ष डॉ जेए जयलाल, जो स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक का हिस्सा थे, ने कहा कि सरकार से आबादी के लिए चौथी खुराक पर विचार करने का आग्रह किया गया था, खासकर स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए। उन्होंने कहा, “हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए आखिरी खुराक लगभग एक साल पहले शुरू हुई थी। इतना लंबा गैप इम्युनिटी खत्म कर देगा। हमने मंत्री से लोगों, विशेष रूप से डॉक्टरों, नर्सों, अस्पताल के अन्य कर्मचारियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के लिए चौथी एहतियाती खुराक पर विचार करने का आग्रह किया है, जिन्हें रोगियों का प्रबंधन करना है और जो अधिक जोखिम में हैं।”

यह बैठक वैश्विक स्तर पर विशेष रूप से चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड में बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 की निगरानी बढ़ाने के सरकार के प्रयास के तहत हुई। हालाँकि, भारत में स्थिति काफी भिन्न रही है – 7-दिन की अवधि में दर्ज किए गए नए मामलों की औसत संख्या धीरे-धीरे 1 दिसंबर को 300 से थोड़ा कम होकर 25 दिसंबर को 163 हो गई है। बैठक समाप्त होने के तुरंत बाद स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, “आज, देश भर के लगभग 100 सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और चिकित्सकों के साथ कोविड-19 प्रबंधन के बारे में बातचीत की।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper