कोलेस्ट्रॉल को पानी बना देंगी ये 5 चीजें, नसों से खुद निकल जाएगी पीली गंदगी

 


कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है। आजकल अधिकतर लोग इस जानलेवा स्थिति का सामना कर रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से नसों में ब्लॉकेज हो सकती है जिससे दिल के रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का जोखिम बढ़ सकता है।

इसके कई कारण हैं और उनमें सबसे बड़ी वजह यह है कि आप क्या खाते-पीते हैं। दुर्भाग्य से अधिकतर लोग फास्ट फूड और मीठी चीजों का खूब सेवन कर रहे हैं, जिनमें भारी मात्रा में अनसैचुरेटेड फैट भरा होता है। यदि आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए।

फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले रोजाना खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के बदले खा सकते हैं।

मक्खन का स्वाद लाजवाब होता है लेकिन दुख की बात है कि मक्खन सैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल को काबू रखने के लिए डाइट में इसके बजाय ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें हेल्दी फैट होता है।

आलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, नमकीन और बिस्कुट का अधिकतर लोग खूब सेवन करते हैं। बेशक इन्हें खाने में मजा आता है लेकिन इनमें अन्हेल्दी फैट भरा होता है और यह तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते रहते हैं। लंबे समय तक इनका सेवन दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके बजाय, मुट्ठी भर नट्स खाएं। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर नट्स दिल को स्वस्थ रखते हैं।

चावल सभी घरों में खाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि चावल कोलेस्ट्रॉल लेवल पर प्रभाव डालता है। इसके बजाय आप क्विनोआ खा सकते हैं। यह साबुत अनाज प्रोटीन सहित कई स्वास्थ्य लाभों से भरा है। आप सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिन लोगों को आइसक्रीम खाने से खुद को रोकना मुश्किल लगता है, उनके लिए फ्रोजन योगर्ट एक बढ़िया विकल्प है। इसमें कम कैलोरी और कम शुगर होती है, और यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। आप इसे घर पर ही बनाएं और इसमें ताजे फल या नट्स मिक्स करके खाएं।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो हमेशा मिल्क चॉकलेट खाते हैं, तो आप अपने दिल के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ज्यादा मात्रा में चीनी और फैट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक बढ़ा सकता है। इसके बजाय, डार्क चॉकलेट चुनें, क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स होता है, एक ऐसा यौगिक जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper