कौशल विकास योजना के अन्तर्गत जिला कौशल समिति की बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली , 14 दिसम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल कौशल विकास मिशन एवं दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के प्रशिक्षण प्रदाताओं के साथ जिला कौशल समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने समस्त प्रशिक्षण प्रदाता को 31 दिसम्बर 2023 तक प्राप्त लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण, मूल्यांकन एवं सेवायोजित कराने तथा ब्लॉक स्तरीय रोजगार मेले हेतु निर्देश दिए। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को ड्रॉपआउट की संख्या को कम करने हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान के सहयोग से मोबिलाइजेशन के भी निर्देश दिए।

बैठक में जानकारी दी गयी कि 43 ट्रेनिंग पार्टनर में से 35 ट्रेनिंग पार्टनर ने शतप्रतिशत नामांकन करा लिया है लेकिन 08 ट्रेनिंग पार्टनरों ने अभी भी बैच तैयार नहीं किये हैं और उन 08 में से भी 02 ट्रेनिंग पार्टनर बैठक में अनुपस्थित रहे। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये चेतावनी लेटर जारी करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि जो ट्रेनिंग पार्टनर 17 दिसम्बर तक पहला बैच नहीं बनाता है और ट्रेनिंग के लिये भेजता है उसे भी नोटिस जारी किया जाये। उन्होंने ड्रॉप आउट कम करने व रोजगार मेलों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि अगली बार से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना सम्बन्धी विस्तृत समीक्षा भी इसी बैठक में की जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में 18 व्यवसाय हैं, इस योजना में पांच दिन की ट्रेनिंग दी जाती है फिर उन लोगों को एक लाख रुपये का लोन दिया जायेगा और वह औजार आदि खरीद कर अपना रोजगार कर सकेंगे।

जिलाधिकारी को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि उन्नति योजना के अन्तर्गत मनरेगा श्रमिकों के परिवारीजनों को ट्रेनिंग दिलाई जानी है, जिस हेतु 177 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, परियोजना निदेशक तेजवंत सिंह, प्रधानाचार्य आईटीआई, कौशल विकास अधिकारी शिखा श्रीवास्तव, डी.पी.एम. मैनेजर अवनीश कुमार सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper