क्या आंखों के लिए खतरनाक है Eye Flu? इससे धुंधला दिखने और अंधेपन का कितना खतरा, डॉक्टर से जानें 3 जरूरी बातें

आई फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. देशभर में लाखों लोग आंखों की इस परेशानी का शिकार हो चुके हैं. आई फ्लू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आई फ्लू यानी

कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) एक वायरल इंफेक्शन है, जिसकी वजह से आंखें लाल हो जाती है और सूजन आने लगती है. आंखों में खुजली और दर्द होने लगता है. आंखों से फ्लूड निकलता है और लाइट सेंसटिविटी महसूस होने लगती है. कई बार लोगों को आई फ्लू की वजह से धुंधला भी दिखने लगता है. अब सवाल उठता है कि आई फ्लू आंखों के लिए कितना खतरनाक है. क्या इससे आंखें खराब होने और अंधेपन का भी खतरा है. इन सभी सवालों के बारे में डॉक्टर से सच्चाई जान लेते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. तुषार ग्रोवर के मुताबिक इन दिनों चल रहा आई फ्लू वायरस की वजह से आंखों में होने वाला इंफेक्शन है, जिसकी वजह से लोगों को कई दिनों तक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि यह फ्लू आंखों के लिए खतरनाक नहीं होता है. अधिकतर लोगों का आई फ्लू एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाता है. इसके लिए किसी भी तरह की दवा लेने की जरूरत नहीं होती है. इरिटेशन होने पर आर्टिफिशियल टियर ड्रॉप या लुब्रिकेंट ड्रॉप इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि एंटीबायोटिक ड्रॉप डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए. अगर किसी को आई फ्लू से ज्यादा दिक्कत हो तो डॉक्टर से मिलकर प्रॉपर ट्रीटमेंट कराना चाहिए, क्योंकि वह अन्य परेशानी भी हो सकती है.

डॉ. तुषार ग्रोवर कहते हैं कि आई फ्लू की वजह से नजर कमजोर होने या अंधेपन का कोई खतरा नहीं होता है. अधिकतर लोग 4 से 5 दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं. कुछ लोगों को कंजक्टिवाइटिस की वजह से धुंधला नजर आ सकता है, लेकिन यह परेशानी भी कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है. किसी भी उम्र के लोगों की आंखें आई फ्लू की वजह से खराब नहीं हो सकती हैं. इससे घबराने की जरूरत नहीं है. हालांकि आंखों में अगर किसी अन्य तरह की परेशानी होती है तो उसे आई फ्लू समझने की गलती न करें और डॉक्टर से मिलकर इलाज कराएं. आंखों को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper