क्या इस बार भी खुद पीएम मोदी जारी कर सकते हैं 14वीं किस्त और कब आ सकते हैं पैसे? यहां जानें सबकुछ

नई दिल्ली. जहां एक तरफ राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेश के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती है। इन्हीं में से एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, जिसका लाभ सीधे तौर पर पात्र किसानों को मिलता है। इसमें हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है। पिछली बार 13वीं किस्त और उससे पहले भी कुछ किस्तों को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी कर चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार भी खुद पीएम मोदी ही 14वीं किस्त जारी करें। हालांकि, अभी इसको लेकर पीएमओ या कृषि मंत्री की तरफ से कोई आधिकारिक जवाब सामने नहीं आया है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि ये 14वीं किस्त कब जारी हो सकती है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

दरअसल, अब तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को 13 किस्त के पैसे जारी हो चुके हैं। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने 27 फरवरी को 13वीं किस्त जारी की थी।

ऐसे में अब बारी 14वीं किस्त की है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मई महीने में ही ये किस्त जारी हो सकती है। वहीं, खुद पीएम मोदी इस मौके पर लाभार्थियों के साथ संवाद भी कर सकते हैं। हालांकि, अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है।

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो ई-केवाईसी जरूर करवा लें अगर आपने अब तक नहीं करवाई है। अगर आप ये काम नहीं करते हैं, तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसलिए किसान पोर्टल pmkisa.gov.in से या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आप ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

दूसरी तरफ अगर आप चाहते हैं कि आप किस्त से वंचित न रहें, तो आपको भू-सत्यापन भी करवा लेना चाहिए। नियमों के तहत योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी को ये करवाना अनिवार्य है और न करवाने वाले किसान किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में इसके लिए संपर्क कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper