क्या केला खाने से वजन और मोटापा बढ़ता है, जानकारी के लिये पढ़े पूरी खबर

डेस्क. हेल्दी और फिट रहने के लिए डॉक्टर हमेशा फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। कुछ फल सेहत को भरपूर लाभ प्रदान करते हैं। जबकि कुछ फलों से कुछ स्वास्थ्य जोखिम जुड़े होते हैं। आपने कुछ लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि केला खाने से वजन या मोटापा बढ़ता है। ऐसे कई लोग हैं जो केले को वजन बढ़ाने वाला फल बताते हैं। अब सवाल उठता है कि क्या सच में केला खाने से वजन बढ़ता है या ये सिर्फ एक भ्रांति है? आइए जानते हैं।

अधिकतर लोग यह मानते हैं कि केले में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए इसे खाने से वजन बढ़ सकता है। हालांकि आपको बता दें कि आज तक किसी भी अध्ययन में केले को लेकर यह दावा नहीं किया गया है कि केला खाने से वजन या मोटापा बढ़ता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, केले में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा कम होती है। यही वजह है कि वेट लॉस करने की कोशिश में जुटे लोग इसका सेवन बेझिझक कर सकते हैं। फाइबर की मौजूदगी के कारण केला आपका पेट लंबे समय तक भरा रख सकता है। इसे खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

पोषण के लिहाज से भी इस फल का बिना कुछ सोचे सेवन किया जा सकता है. केले में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जैसे- कैरोटीनॉयड, फेनोलिक्स, फाइटोस्टेरॉल और बायोजेनिक एमाइन. केले में पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन A, B6 और C भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. दस्त और पेचिश से जूझ रहे लोगों के लिए भी यह फल बहुत फायदेमंद है।

केले अपने एंटासिड इफेक्ट्स के लिए भी जाने जाते हैं. इसका सेवन करने से हेल्थ के साथ-साथ स्किन और बालों को भी कई फायदे मिलते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper