क्या चाय पीने से काला पड़ जाता है चेहरा? जानिए ये बात कितनी है सच

नई दिल्ली। बचपन में जब हम और आप चाय पीने की डिमांड करते थे, तो मां-बाप हमेशा ये कह कर डरा देते थे कि अगर चाय पिओगे तो काले पड़ जाओगे. इस डर से काफी बच्चे चाय से परहेज करने लगते हैं. हालांकि स्किन के डार्क होने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन भारत में सांवला रंग एक टैबू है जिससे काफी लोग बचना चाहते हैं. आइए जानते हैं चाय से स्किन कलर का कोई रिश्ता है भी या नहीं.

भारत में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ चाय है, लोगों को सुबह जागने से लेकर शाम में फुर्सत के पलों में भी चाय की तलब लगती है. ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि चाय पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं जिसमें पेट की गड़बड़ी, नींद न आने की परेशानी और डायबिटीज शामिल है, लेकिन क्या वाकई में इसे पीने से त्वचा का रंग काला पड़ जाता है.

बचपन में बच्चों को स्किन कलर काला होने की बात इसलिए की जाती है, ताकि बच्चे चाय न पिएं, क्योंकि इसमें कैफीन होता है, जो छोटे बच्चों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है, लेकिन वही बच्चे बड़े होकर भी इसे सच मान लेते हैं. चाय पीने की आदत न रखना एक अच्छी बात है, लेकिन बेवजह अफवाह को जिंदगीभर ढोना ठीक नहीं.

चाय से स्किन के कलर काले होने का अब तक कोई साइंटिफिक प्रूफ नही मिला है. स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो त्वचा का रंग आपके जेनेटिक्स, लाइफस्टाइल, आउटडोर एक्टिविटीज और स्किन में मेलेनिन की मौजूदगी पर डिपेंड करता है. आपके लिए बेहतर है कि इस तरह की अफवाह न फैलाएं तो पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ती रहे, क्योंकि वैज्ञानिक सोच के साथ आगे बढ़ें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper