क्या है ब्लैक फ्राइडे!, क्यों इस दिन अंधाधुंध खरीदारी करते हैं अमेरिकी, क्लिक कर पढे पूरी खबर

‘ब्लैक फ्राइडे’ सुनकर दिमाग में किसी फिल्म का पोस्टर चस्पा हो रहा है तो रुकिए, यहां किसी और चीज का जिक्र हो रहा है. अमेरिका में यह दिन खरीदारी के लिए मशहूर है. इन दिनों में खरीदारी के लिए ग्राहकों को आकर्षक छूट भी दी जाती है.

संयुक्त राज्य अमेरिका में यह दिन थैंक्सगिविंग डे के बाद आता है. आसान भाषा में समझिए तो नवंबर के चौथे गुरुवार को ही ‘ब्लैक फ्राइडे’ कहते हैं. इस दिन को खरीदारी के लिहाज से अहम माना जाता है, क्योंकि इसी दिन से क्रिसमस की खरीदारी लोग शुरू करते हैं.

इस साल यह दिन 24 नवंबर को मनाया जाएगा. अब सवाल है कि आखिर यह शब्द कहां से आया? ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत अमेरिका में हुई थी. इसके बाद बाकी देशों में भी यह प्रथा मशहूर होने लगी. इस दिन से नुकसान में रहने वाले खुदरा व्यापारी लाभ कमाने की ओर बढ़ जाते हैं और ज्यादातर स्टोर्स पर जमकर ऑफर निकाले जाते हैं.

ब्लैक फ्राइडे से ही ग्राहकों के लिए आकर्षक छूट शुरू हो जाती है. इसे ‘खरीदारी का मौसम’ कहें तो गलत नहीं होगा. इस दिन से लोग के छुट्टियों की खरीदारी शुरू हो जाती है. खुदरा विक्रेता इन दिनों में ग्राहकों को खरीदारी के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

खुदरा विक्रेता इन दिनों में पुराने माल पर छूट देते हैं और नए माल के लिए जगह बनाते हैं. ब्लैक फ्राइडे के दिन से दुकानें सुबह जल्दी खुलने लगती हैं और आमतौर पर स्टोर्स पर भीड़ भी काफी देखने को मिलती है. यह उन दुकानदारों के लिए अच्छा दिन होता है जो अपने ब्रांड का प्रचार करना चाहते हैं.

अच्छे मुनाफे वाले आइटम्स को पाने के लिए ग्राहक भी जल्दी-जल्दी दुकानों पर पहुंचते हैं. क्रिसमस पर होने वाली खरीदारी के दौरान यह दिन काफी बचत का साबित होता है. कई खरीदार तो ऐसे भी होते हैं जो पैसे बचाने के लिए मॉल के बाहर ही डेरा जमा लेते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper