क्या है वॉट्सऐप का Create Call Link फीचर और इससे यूज़र्स को क्या होगा फायदा?

नई दिल्ली। वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए एक से बढ़ कर एक नए फीचर पेश करता है. हाल में मैसेजिंग ऐप के ‘क्रिएट कॉल लिंक’ फीचर की बात सामने आई थी. WABetaInfo के ज़रिए जानकारी मिली थी कि कंपनी ऐसे किसी फीचर पर काम कर रही है, जो कि कॉलिंग से जुड़ा हुआ है. पहले पता चला था कि ये फीचर बीटा स्टेज पर है, और अब मालूम हुआ है कि कुछ iOS यूज़र्स को कॉल लिंक क्रिएट करने का फीचर मिल गया है.

इस फीचर के बारे में सुनने के बाद कुछ लोगों को मन में सवाला होगा कि वॉट्सऐप पर कॉलिंग का फीचर तो पहले से ही मौजूद था, तो इस फीचर का क्या काम है. दरअसल इस फीचर के तहत यूज़र्स वीडियो या ऑडियो कॉल के लिए लिंक जेनरेट कर सकेंगे, और किसी से भी शेयर कर सकेंगे.

WhatsApp का Create Call Link फीचर इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को ऐपल स्टोर इसे अपडेट करना होगा, और इसका वर्जन 22.21.77 है. बता दें WABetaInfo की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूज़र कॉल टाइप (चाहे वह ऑडियो या वीडियो हो) को सेलेक्ट कर सकेंगे और फिर कॉल के लिए एक लिंक बना सकेंगे. जब इसमें दो से ज़्यादा लोग जुड़ते हैं, तो यह अपने आप एक ग्रुप कॉल बन जाएगा.

इसमें ये भी बताया गया है कि वॉट्सऐप के ज़रिए से की गई सभी कॉल्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगी, जिसका मतलब है कि कॉल के बाहर कोई भी बातचीत नहीं सुन पाएगा. यूज़र्स लोगों के साथ कॉल लिंक को शेयर कर सकते हैं, या URL भी शेयर किया जा सकता है.

Step 1- सबसे पहले, अपने WhatsApp को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करें.
Step 2- अपना वॉट्सऐप खोलें और ‘कॉल्स’ टैब पर जाएं.

Step 3- टॉप पर दिए गए ‘क्रिएट कॉल्स लिंक’ ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें.

Step 4- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद नीचे से एक छोटा पॉप-अप आएगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप वीडियो या वॉयस कॉल करना चाहते हैं.

Step 5- फिर आप लिंक शेयर कर सकते हैं या URL को कॉपी करके अपने कॉन्टैक्ट के साथ शेयर कर सकते हैं.

ध्यान रखें कि हर बार जब कोई URL बनाया जाता है, तो वह यूनीक, सिक्योर होगी और उसमें 22-कैरेक्टर वाली आईडी होगी. कॉल के लिए लिंक बनाने के लिए एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूज़र्स को कॉल टैब पर जाना होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper