लाइफस्टाइलसेहत

खाना खाते वक्त यदि आप भी पीते हैं पानी, तो जान ले इसके साइड इफेक्ट्स, आज से ही छोड़ देंगे ये आदत

नई दिल्ली। हमारी सेहत का हाल कैसा रहेगा ये काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है कि हम खाना कैसे खाते हैं. कुछ लोगों को भोजन करते वक्त पानी पीने की आदत होती है क्योंकि इससे उन्हें निगलने में आसानी होती है. आपको लगता है कि ये आपके सेहत के लिए अच्छा लेकिन कहीं न कहीं आप खुद का नुकसान कर रहे होते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि किसी भी मील के दौरान हमें पानी पीने से परहेज क्यों करना चाहिए.

हमें खाते वक्त पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, इसके लिए पहले डाइडेशन प्रॉसेस को समझना होगा. दरअसल भोजन जैसे ही मुंह में जाता है, वैसे ही आप इसे चबाना शुरू कर देते हैं और फिर आपके ग्लैंड्स स्लाइवा का प्रोडक्शन शुरू कर देते हैं. हमारी लार में फूड को ब्रेक करने वाले एंजाइम्स होते हैं. इसके बाद ये एंजाइम्स पेट में एसिडिक गैस्ट्रिक जूस के साथ मिल जाते हैं और एक गाढ़ा तरल पदार्थ बनाने लगते हैं. ये लिक्विड छोटी आंत से गुजरते हैं और न्यूट्रिएंट्स को एब्जॉर्ब करने लगते हैं.

अगर आप नियमित रूप से पानी पीते हैं तो इससे न सिर्फ आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है, बल्कि पाचन तंत्र भी बेहतर हो जाता है, लेकिन भोजन करते वक्त पानी पीना अच्छा नहीं होता क्योंकि खाने के साथ लिक्विड हमारे डाइजेशन को नुकसान पहुंचाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper